DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हरिद्वार में ईवीएम छेड़छाड़ का आरोप लगाने वाले पर एक लाख जुर्माना

nainital high court

विधानसभा चुनाव में हरिद्वार ग्रामीण सीट में ईवीएम से छेड़खानी के आरोप वाली याचिका नैनीताल हाईकोर्ट ने खारिज कर दी है। न्यायमूर्ति लोकपाल सिंह की एकलपीठ ने याचिका दायर करने वाले पर एक लाख रुपये जुर्माना लगाया गया है। इसके साथ ही मामला निस्तारित हो गया है।

विधानसभा चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने दो सीटों हरिद्वार ग्रामीण और किच्छा से बतौर कांग्रेस प्रत्याशी चुनाव लड़ा था। दोनों सीटों पर वह चुनाव हार गये थे। हरिद्वार ग्रामीण सीट पर भाजपा के यतीश्वरानंद चुनाव जीते थे। चुनाव के बाद हरिद्वार के चरण सिंह ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। इसमें चुनाव में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुये ईवीएम मशीनों में छेड़छाड़ की आशंका जतायी गयी थी। एकलपीठ ने सोमवार को मामले में अंतिम सुनवाई की। दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद अदालत ने याचिका खारिज करते हुये चरण सिंह पर एक लाख रुपये जुर्माना लगा दिया।

रकम जमा नहीं करने पर बढ़ा जुर्माना
अदालत ने पिछली सुनवाई में याची चरण सिंह पर 51 हजार रुपये का जुर्माना लगाया था। लेकिन यह रकम जमा नहीं करायी गयी। संज्ञान में यह बात लाये जाने पर अदालत ने जुर्माने की रकम बढ़ाकर एक लाख रुपये कर दी। याची को जुर्माने की रकम जमा कराने के लिये एक माह की मोहलत दी गयी है। एकलपीठ ने कहा कि चरण सिंह चुनाव में प्रत्याशी नहीं थे। ऐसे में उनकी इस याचिका का कोई औचित्य नहीं है।

विकासनगर के मामले में फैसला सुरक्षित
एकलपीठ ने विकासनगर विधानसभा सीट के मामले में दायर याचिका पर भी सुनवाई की। चुनाव के बाद विकासनगर सीट से कांग्रेस प्रत्याशी रहे पूर्व मंत्री नवप्रभात ने अदालत में याचिका दायर की थी। इस सीट पर भाजपा के मुन्ना सिंह चौहान चुनाव जीतकर विधायक बने हैं। नवप्रभात ने याचिका में ईवीएम मशीनों में छेड़छाड़ और गड़बड़ी की आशंका जतायी थी। अदालत ने दोनों पक्षों के तर्क सुनने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया है।

अन्य याचिकाओं पर सुनवाई 21 अगस्त को
ईवीएम मामले में मसूरी, प्रतापनगर, राजपुर, रायपुर, बीएचएईएल रानीपुर सीट पर भी याचिकाएं दायर हैं। मसूरी से कांग्रेस प्रत्याशी रहीं गोदावरी थापली ने विधायक गणेश जोशी के खिलाफ, प्रतापनगर में विक्रम नेगी ने विजय सिंह पंवार के खिलाफ, राजपुर से कांग्रेस प्रत्याशी रहे राजकुमार ने विधायक खजानदास के विरुद्ध, रायपुर से प्रभुलाल ने उमेश शर्मा काऊ के खिलाफ और बीएचईएल रानीपुर से अंबरीश कुमार ने विधायक आदेश चौहान के खिलाफ याचिका दायर की है। इन सभी याचिकाओं की सुनवाई के लिये अदालत ने 21 अगस्त की तारीख तय की है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:nainital highcourt charged One lakh rupees fines on person file complaint on EVM tampering in Haridwar