ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडस्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां होने पर मसूरी-नैनीताल पर्यटक स्थल पैक, ट्रैफिक जाम; 90 फीसदी तक होटल बुक

स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां होने पर मसूरी-नैनीताल पर्यटक स्थल पैक, ट्रैफिक जाम; 90 फीसदी तक होटल बुक

व्यापार मंडल सहस्रधारा के अध्यक्ष अनूप पयाल ने बताया कि वीकेंड पर शनिवार और रविवार को भीड़ ज्यादा है। इस दौरान कारोबार अच्छा हो रहा है। जून में पर्यटकों की भीड़ बढ़ने की उम्मीद है।

स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां होने पर मसूरी-नैनीताल पर्यटक स्थल पैक, ट्रैफिक जाम; 90 फीसदी तक होटल बुक
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, हिन्दुस्तानSun, 26 May 2024 10:37 AM
ऐप पर पढ़ें

स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां पड़ते ही दून की वादियां सैलानियों से पैक होने लगी हैं। शनिवार को विभिन्न पर्यटक स्थलों पर भारी भीड़ देखने को मिली। जंगल कैंप और रिसॉर्ट पूरी तरह फुल नजर आए। पर्यटक वाहनों का दबाव बढ़ने के कारण जाम की स्थिति भी पैदा हुई।

गर्मी बढ़ते ही विभिन्न प्रदेशों के लोग परिवार समेत पहाड़ों का रुख कर रहे हैं। शनिवार को सहस्रधारा, मालदेवता, लच्छीवाला, गुच्चूपानी समेत कई क्षेत्रों में लोग उमड़े। देहरादून के स्थानीय लोगों के साथ-साथ दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश से भी पर्यटक घूमने आए।

सबसे ज्यादा भीड़ सहस्रधारा और गुच्चूपानी में दिखी। पर्यटकों की आमद से कारोबार भी बढ़ गया है, जिससे व्यवसायी खुश हैं। व्यापार मंडल सहस्रधारा के अध्यक्ष अनूप पयाल ने बताया कि वीकेंड पर शनिवार और रविवार को भीड़ ज्यादा है। इस दौरान कारोबार अच्छा हो रहा है। जून में पर्यटकों की भीड़ बढ़ने की उम्मीद है।

ट्रैफिक जाम से लोग रहे परेशान
शनिवार को पर्यटकों की आवाजाही बढ़ते ही पर्यटक स्थलों पर जाम के हालात बने। गुच्चूपानी और सहस्रधारा में सबसे ज्यादा दिक्कत हुई। गुच्चूपानी मार्ग संकरा होने के कारण वाहन चालकों को दिक्कत हुई। सहस्रधारा में सड़क की बदहाल स्थिति के कारण पूरे दिन लोगों को जाम से दो-चार होना पड़ा।

मालदेवता के रिसॉर्ट में शत-प्रतिशत बुकिंग
दून में मालदेवता के सीतापुर, ग्वाड़, कुमाल्ड़ा क्षेत्र में वीकेंड पर रिसॉर्ट और जंगल कैंप फुल हो गए। अधिकतर बुकिंग शनिवार रात के लिए थीं। गर्मी से निजात पाने के लिए लोग यहां पहुंच रहे हैं। रिसॉर्ट संचालक रविंद्र नेगी ने बताया कि वीकेंड पर पहली बार रिसॉर्ट पैक हुए हैं। वीकेंड के लिए एक सप्ताह पहले एडवांस बुकिंग करानी पड़ रही है।

मसूरी के 90 फीसदी होटल बुक
वीकेंड पर पर्यटन नगरी मसूरी में पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिली। शनिवार को माल रोड सहित तमाम पर्यटक स्थल पर्यटकों से गुलजार दिखे। कैंपटी फॉल, कंपनी गार्डन, गनहिल, भट्ठा फॉल, धनोल्टी और सुरकंडा में भी पर्यटकों की चहल-पहल नजर आई।

कैंपटी फॉल में पर्यटकों ने प्राकृतिक झरने का लुत्फ उठाया। शाम के समय पर्यटक माल रोड की दुकानों पर उमड़े। इधर, मसूरी होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय अग्रवाल ने बताया कि वीकेंड पर अधिकांश होटल पैक हो गए हैं। कुछ होटल में 90 फीसदी तक बुकिंग है।

एक होटल के जनरल मैनेजर हर्षमणि सेमवाल ने बताया कि उनका होटल दो दिनों के लिए पैक हो गया है। वहीं, दूसरे होटल के एमडी रामकुमार गोयल ने बताया कि होटल तीन दिनों के लिए पैक है। उधर, भीड़ बढ़ने से मसूरी-देहरादून मार्ग पर वाहनों की लंबी कतारें लगी रहीं। हालांकि, पुलिस-प्रशासन शहर के ट्रैफिक पर ड्रोन से नजर रख रहा है।