ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडHimalayan Conclave : सभी तैयारियां पूरी, जानिए क्या होगा खास

Himalayan Conclave : सभी तैयारियां पूरी, जानिए क्या होगा खास

 28 जुलाई को मसूरी में होने वाली हिमालयी राज्यों की महत्वपूर्ण बैठक की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सम्मेलन स्थल एक प्राइवेट  होटल को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के घेरे में पुलिस व अर्धसैनिक...

Himalayan Conclave : सभी तैयारियां पूरी, जानिए क्या होगा खास
लाइव हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनFri, 26 Jul 2019 05:09 PM
ऐप पर पढ़ें

 28 जुलाई को मसूरी में होने वाली हिमालयी राज्यों की महत्वपूर्ण बैठक की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सम्मेलन स्थल एक प्राइवेट  होटल को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के घेरे में पुलिस व अर्धसैनिक बलों ने घेर लिया है वहीं होटल को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। शुक्रवार को डीआईजी सुरक्षा करण सिंह नगनीयाल के नेतृत्व में फिलीट सवाय होटल पहुंची,जहां पर अभ्यास किया गया।    गौरतलब है कि 28 जुलाई को होटल में होने वाली हिमालयी राज्यों की बैठक के लिए पुलिस प्रशासन द्वारा सभी तैयारी पूरी कर ली हैं।  पूरे होटल को सुरक्षा के घेरे में ले लिया है। साथ ही होटल को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने में जुट गये हैं ताकि यहां पर पंक्षी भी पर न मार सके। वही प्रशानिक अधिकारी अन्य व्यवस्थाओं को चाक चैबंद करने में जुटे हैं साथ ही शहर की सफाई व्यवस्था भी चाक चौबंद कर दी गई है।  गत एक वर्ष गांधी चौक पर बंद पड़ा भी फव्वारा सौदर्यीकरण  के साथ चालू कर दिया गया है। जिससे गांधी चौक की रौनक बढ गयी है। वहीं गांधी चौक जहां पर हर दिन सैकडो बाइकें खड़ी होती थी उस जगह को भी पूरी तरह खाली करा दिया गया है। वहीं शहर के नालों खालों की सफाई के साथ ही गांधी चौक इलाके से तारों के जाल भी हटा दिए गये हैं। 

 


आज फिलीट ने मसूरी पहुंचकर होटल प्रांगण में अपना अभ्यास किया। इसी के साथ ही एअर पोर्ट से मसूरी तक काफिले की रिहल्सल की गई,ताकि रास्ते में कोई बाधा न आये क्यो कि वैसे तो सभी अतिथियों ने हैलीकाप्टर से आना है लेकिन बरसात व कुहरा होने के कारण सड़क मार्ग को भी पूरी तरह तैयार किया जा रहा है। वहीं बम निरोधक दस्ते ने भी होटल के चप्पे चप्पे की जांच की। इस मौके पर होटल के एमडी किशोर काया ने बताया कि वह लंदन जा रहे थे लेकिन जब उन्हें पता चला कि उनके होटल में हिमालयी राज्यों के मुख्यमंत्रियों का सम्मेलन होने जा रहा है तो वे दौरा रदद कर मसूरी आ गये ताकि उनकी आवभगत में कोई कमी न रहे। उन्होंने बताया कि आने वाले अतिथियों को उत्तराखंडी फूड परोसा जायेगा,जिसके लिए होटल के सैफ व उनकी पूरी टीम तैयारी कर रही है। उन्होंने कहा कि सवाय होटल ऐतिहासिक होटल रहा है तथा 1890 से सेवायें दे रहा है। यहां पं जवाहर लाल नेहरू से लेकर इंदिरा गांधी, धर्मगुरू दलाई लामा सहित अनेक हस्तियां आ चूकी है और अब वह इतिहास पुनः दोहराया जा रहा है। व उनके होटल खरीदने के बाद यह सबसे बड़ा इवेंट है,जो की मसूरी के लिए गौरव की बात है। 

 

इस मौके पर डीआईजी सुरक्षा करण सिंह नगनीयाल ने कहा कि हर दृष्टि से पुलिस ने पूरी सुरक्षा व्यवस्था कर दी है आज से ही अलग अलग राज्यों के मुख्यमंत्री मसूरी आने लगेंगे और अधिकतर शनिवार को पहुंचेंगे,उनके साथ उनके मुख्य सचिव व अन्य सचिव भी आयेगें उनके लिए पार्किग आदि की समुचित व्यवस्था की गई है ताकि आवागमन बाधित न हो। उन्होंने बताया कि जौलीग्रांट एअर पोर्ट से सवाय होटल तक पूरे मार्ग में पुलिस बल तैनात किया गया है तथा उनके उपर एक एक एसपी को अलग अलग स्थानों पर लगाया गया है। वहीं मुख्यमत्रियों का काफिला बाधित न हों इसके लिए विशेष प्रबन्ध किये गये है आज रिहल्सर है वहीं यह भी देखा जायेगा कि आम जनता को कोई परेशानी न हो उसके तहत नीति बनाई गयी है। कल जब मुख्यमंत्री व केंद्रीय वित्तमंत्री आयेंगी तो सभी के लिए अलग स्कॉर्ट की व्यवस्था की गई है उस दौरान रोड पर अन्य वाहनों के प्रवेश को रोका जायेगा ताकि कोई परेशानी पैदा न हो सके। इस मौके पर एसएसपी श्वेता चौबे सहित पुलिस के अन्य उच्चधिकारी मौजूद रहे।

 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें