ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडकुंभ: हरकी पैड़ी पर एक साथ 20 हजार से अधिक श्रद्धालुओं की No Entry, सॉफ्टवेयर से श्रद्धालुओं को करेंगे कंट्रोल

कुंभ: हरकी पैड़ी पर एक साथ 20 हजार से अधिक श्रद्धालुओं की No Entry, सॉफ्टवेयर से श्रद्धालुओं को करेंगे कंट्रोल

कुंभ मेले के स्नान के दौरान हरकी पैड़ी पर एक बार में 20 हजार यात्री ही स्नान कर पाएंगे। इससे अधिक श्रद्धालुओं को हरकी पैड़ी पर तब तक एंट्री नहीं दी जाएगी जब तक गंगा घाट में भीड़ कम न हो जाए। सोशल...

कुंभ: हरकी पैड़ी पर एक साथ 20 हजार से अधिक श्रद्धालुओं की No Entry, सॉफ्टवेयर से श्रद्धालुओं को करेंगे कंट्रोल
हिन्दुस्तान टीम, हरिद्वार। सागर जोशीSat, 06 Feb 2021 10:49 AM
ऐप पर पढ़ें

कुंभ मेले के स्नान के दौरान हरकी पैड़ी पर एक बार में 20 हजार यात्री ही स्नान कर पाएंगे। इससे अधिक श्रद्धालुओं को हरकी पैड़ी पर तब तक एंट्री नहीं दी जाएगी जब तक गंगा घाट में भीड़ कम न हो जाए। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए यह नियम लागू किया जा रहा है। इसके लिए हरकी पैड़ी और मुख्य गंगा घाटों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर इंस्टॉल किया जा रहा है। यह सॉफ्टवेयर 20 हजार की भीड़ होने के बाद मेला पुलिस को अलर्ट कर देगा। कुंभ मेले में कोरोना को लेकर हाईकोर्ट के सख्त होने के बाद मेला पुलिस ने हरकी पैड़ी और अन्य गंगा घाटों पर स्नान करने के लिए श्रद्धालुओं की सीमित संख्या निर्धारित कर दी है।

हरिद्वार के 107 गंगा घाटों में एक बार में 1.09 लाख लोग स्नान कर सकेंगे। हरकी पैड़ी पर एक बारी में 20 हजार ही स्नान कर पाएंगे। मालवीय घाट पर 12.825, अस्थी प्रवाह में 1125 और ब्रह्मकुंड और महिला घाट में करीब 5 से 6 हजार श्रद्धालु स्नान कर पाएंगे। जबकि पहले एक बार में 60 हजार से अधिक लोग स्नान कर सकते थे।  लेकिन इस बार कोरोना के कारण सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करना है। इसीलिए यह नियम लागू किया जा रहा है।  इसके लिए ऑर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर भी कैमरों में इंस्टॉल किया जा रहा है। यह नई तकनीकी है। जिससे पुलिस को भीड़ की संख्या का पता लग जाएगा।

यह सॉफ्टवेयर आसानी से भीड़ के बारे में कंट्रोल रूम को बता देगा। मेला पुलिस की ओर से 20 हजार लोगों की संख्या सॉफ्टवेयर में निर्धारित की गई है। 20 हजार से एक भी श्रद्धालु अधिक होने पर यह सॉफ्टवेयर पुलिस को अलर्ट कर देगा। लाल रंग की लाइट कंट्रोल रूम में जल जाएगी। जिससे पुलिस को मालूम हो जाएगा कि भीड़ अधिक हो गई और पुलिस पीछे से आने वाले लोगों रोक लेगा। इन लोगों को तभी एंट्री दी जाएगी जब घाट में 20 हजार से कम यात्री होंगे।

यह भी पढ़ें: हरिद्वार कुंभ 2021 : ऑनलाइन रजिट्रेशन के लिए पोर्टल तैयार, जानिए क्या है नियम 

107 गंगा घाटों में संख्या को किया निर्धारित:मेला पुलिस ने गंगा घाटों के एरिया देखने के बाद ही संख्या निर्धारित की है। 107 गंगा घाटों में एक बार में 1.09 लाख निर्धारित की गई है। इसमें हरकी पैड़ी में 20 हजार और सुभाष घाट में अकेले 10 हजार की स्नान की व्यवस्था की जाएगी।

50 से अधिक कैमरों में इंस्टॉल किया जाएगा सॉफ्टवेयर:यह सॉफ्टवेयर को हरकी पैड़ी के आसपास और कुछ मुख्य गंगा घाटों में ही लगाया जाएगा। करीब 50 कैमरों से इसे जोड़ा जाएगा।

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए सॉफ्टवेयर को कैमरों में इंस्टॉल कराया जाएगा। गंगा घाटों में भीड़ अधिक होने पर पुलिस को तत्काल सूचना मिल जाएगी। सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन कर यात्रियों को गंगा स्नान कराया जाएगा।
संजय गुंज्याल, मेला आईजी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें