ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडसावधान! इस मौसम में उत्तराखंड में ज्यादा सड़क हादसे, 900 से ज्यादा लोगों की गई जान

सावधान! इस मौसम में उत्तराखंड में ज्यादा सड़क हादसे, 900 से ज्यादा लोगों की गई जान

उत्तराखंड में हादसों की हकीकत इससे अलग आई है। परिवहन के ताजा सर्वेक्षण में पाया गया है कि उत्तराखंड में सबसे ज्यादा हादसे साफ मौसम के दौरान हो रहे हैं और खराब मौसम के दौरान कम।

सावधान! इस मौसम में उत्तराखंड में ज्यादा सड़क हादसे, 900 से ज्यादा लोगों की गई जान
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, चंद्रशेखर बुड़ाकोटीFri, 23 Feb 2024 12:49 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड में सड़क हादसों को लेकर एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है।  बारिश, कोहरा, धुंध, ओलावृष्टि के दौरान सड़कों को हादसों के लिहाज से संवेदनशील माना जाता है। आम धारणा है कि मौसम खराब होने पर हादसों की संख्या बढ़ जाती है।

लेकिन उत्तराखंड में हादसों की हकीकत इससे अलग आई है। परिवहन के ताजा सर्वेक्षण में पाया गया है कि उत्तराखंड में सबसे ज्यादा हादसे साफ मौसम के दौरान हो रहे हैं और खराब मौसम के दौरान कम। वर्ष 2022 के आंकड़ों के आधार पर किए गए सर्वे की हाल में जारी रिपेार्ट में यह तस्वीर सामने आई है।

वर्ष 2022 में हुए 1674 सड़क हादसों के अध्ययन के लिए परिवहन विभाग ने इन्हें पांच श्रेणियों में बांटकर देखा। इसमें जो आंकड़े सामने आए वह कम चौंकाने वाले नहीं हैं। सर्वाधिक 1472 हादसे ऐसे दिनों में हुए, जिन दिनों मौसम साफ और धूप खिली हुई थी।

इन हादसों में 917 लोगों की जान गई जबकि 1388 लोग घायल हुए। यह भी है कारण परिवहन अधिकारियों का कहना है कि मौसम खराब होने की वजह से अक्सर लोग या तो वाहन चलाने से बचते हैं या फिर खासा ऐहतियात बरतते हैं। जबकि साफ मौसम के दौरान ज्यादा लोग घरों से निकलते हैं।

इस दौरान वाहन चलाने में लापरवाही भी बरती जाती है। इन हादसों के लिए ओवरस्पीड भी बड़ा कारण है। राज्य में हुए 1674 हादसों में 1325 के पीछे ओवरस्पीड ही कारण पाया गया है। ऐसे में चाहिए कि साफ मौसम के दौरान भी ओवरस्पीड से बचें और वाहन चलाते वक्त पूरी तरह से सतर्क रहें।

यदि आप सड़क पर पैदल पैदल चल रहे हैं तो ज्यादा अलर्ट रहें। प्रदेश में सड़क हादसों में दुपहिया के बाद सबसे ज्यादा हादसे पैदल चलने वालों के साथ ही हुए हैं।

यह है तस्वीर
मौसम                         हादसे मृत घायल

साफ मौसम/खिली धूप  1423 917 1388
वर्षाकाल                     166 76 149
कोहरा/ धुंध                  71 31 63
ओला/ बारिश               02 00 03
अन्य                           12 18 10

सर्वेक्षण के आधार पर मिले आंकड़ों का अध्ययन किया जा रहा है। इनके अनुसार सड़क हादसों की रोकथाम के लिए रणनीति बनाई जा रही है। हालिया कुछ समय में सड़क सुरक्षा पर विशेष फोकस किया गया है।
सनत कुमार सिंह, संयुक्त परिवहन आयुक्त


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें