ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडमोदी सरकार 3.0: अल्मोड़ा सांसद अजय टम्टा ने ली मंत्री पद की शपथ, जिला पंचायत से संसद तक का सफर

मोदी सरकार 3.0: अल्मोड़ा सांसद अजय टम्टा ने ली मंत्री पद की शपथ, जिला पंचायत से संसद तक का सफर

मंत्रिमंडल की रेस में शुरू से ही टम्टा कहीं नजर नहीं आ रहे थे। रविवार दोपहर जैसे ही टम्टा का नाम आना शुरू हुआ, सभी हैरान रह गए। हाईकमान ने एक बार फिर से टम्टा पर ही विश्वास जताया।

मोदी सरकार 3.0: अल्मोड़ा सांसद अजय टम्टा ने ली मंत्री पद की शपथ, जिला पंचायत से संसद तक का सफर
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, हिन्दुस्तानSun, 09 Jun 2024 09:23 PM
ऐप पर पढ़ें

मोदी सरकार 3.0: अल्मोड़ा सांसद अजय टम्टा एक बार फिर से छुपे रुस्तम साबित हुए। केंद्रीय मंत्रिमंडल के लिए चर्चाओं में चल रहे तमाम बड़े नामों के बीच हाईकमान ने टम्टा पर ही विश्वास जताया। यह पहला मौका नहीं है, जब टम्टा ने राजनीतिक गलियारों को चौंकाया हो।

इससे पहले वर्ष 2014 में पूर्व सीएम भगत सिंह कोश्यारी, बीसी खंडूड़ी और रमेश पोखरियाल निशंक को पीछे छोड़कर टम्टा मंत्रिमंडल में स्थान पा गए थे। सियासी गलियारों में इस बार सबसे आगे गढ़वाल सांसद अनिल बलूनी का नाम था। उनके बाद हरिद्वार सांसद त्रिवेंद्र सिंह रावत और नैनीताल सांसद पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री अजय भट्ट के समर्थकों भी काफी उम्मीद लगाए हुए थे।

मंत्रिमंडल की रेस में शुरू से ही टम्टा कहीं नजर नहीं आ रहे थे। रविवार दोपहर जैसे ही टम्टा का नाम आना शुरू हुआ, सभी हैरान रह गए। हाईकमान ने एक बार फिर से टम्टा पर ही विश्वास जताया। वर्ष 2014 में भी कुछ ऐसा मंजर था।

वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में तीन-तीन पूर्व मुख्यमंत्री कोश्यारी, खंडूड़ी और निशंक लोकसभा चुनाव जीतकर सांसद बने थे। तब भी माना जा रहा था कि तीनों पूर्व मुख्यमंत्रियों में ही किसी एक को मंत्रिमंडल में जरूर लिया जाएगा। तब

भी भाजपा शीर्ष नेतृत्व ने टम्टा पर भरोसा जताते हुए केंद्रीय राज्यमंत्री बनाया था। वर्ष 2014 की मोदी सरकार में टम्टा को वर्ष 2016 में मंत्रीमंडल में एंट्री मिली थी। मंत्रीमंडल के विस्तार में उन्हें लिया गया था। इस बार सरकार बनने के साथ ही टम्टा को मंत्रीमंडल में शामिल होने का मौका मिला है।

प्रोफाइल-
नाम– अजय टम्टा
जन्म तिथि- 16 जुलाई 1972
शिक्षा- स्नातक
पिता का नाम– स्व. मनोहर लाल टम्टा
माता का नाम– निर्मला टम्टा
पत्नी– सोनल टम्टा
पुत्री- सिद्धि टम्टा, 10 वर्ष
पुत्र– भव्य टम्टा, 07 वर्ष
निवास स्थान – दुगाल खोला, अल्मोडा, उत्तराखंड।

जिला पंचायत की सियासत से संसद का सफर
अजय टम्टा अल्मोड़ा संसदीय सीट से तीसरी बार लोकसभा के लिए चुने गए हैं। सियासी सफर में अजय टम्टा 1996 में अल्मोड़ा में जिला पंचायत सदस्य निर्वाचित हुए। 1997 जिला पंचायत अध्यक्ष बने। 2007 में सोमेश्वर विधानसभा सीट से विधायक चुने गए। 2012 में दूसरी बार सोमेश्वर से विधायक का चुनाव जीता। 2014 में अल्मोड़ा संसदीय सीट से सांसद निर्वाचित हुए। वर्ष 2016 में भारत सरकार में केन्द्रीय वस्त्र राज्य मंत्री बने। 2019 में दूसरी बार अल्मोड़ा सीट से सांसद चुने गए। 2024 में हैट्रिक के साथ तीसरी बार संसद पहुंचे। अजय टम्टा ने वर्ष 2019 की जीत के अंतर को न केवल बरकरार रखा, बल्कि 1112 वोट बढ़ाया है।