ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडट्रेन सफर में अब हर परेशानी को दूर करेगा मोबाइल ऐप, जानिए कौन-कौन सी मिलेंगी सुविधाएं 

ट्रेन सफर में अब हर परेशानी को दूर करेगा मोबाइल ऐप, जानिए कौन-कौन सी मिलेंगी सुविधाएं 

यदि आप ट्रेन में सफर कर रहे हैं और आपको किसी तरह की समस्या हो रही है तो आप ‘रेल मदद’ ऐप के जरिए शिकायत दर्ज करा सकते हैं। ऐप के माध्यम से जैसे ही शिकायत रेल अफसरों तक पहुंचेंगी उसके...

ट्रेन सफर में अब हर परेशानी को दूर करेगा मोबाइल ऐप, जानिए कौन-कौन सी मिलेंगी सुविधाएं 
हिन्दुस्तान टीम, हरिद्वार। आवेश अंसारी Mon, 27 Sep 2021 11:51 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

यदि आप ट्रेन में सफर कर रहे हैं और आपको किसी तरह की समस्या हो रही है तो आप ‘रेल मदद’ ऐप के जरिए शिकायत दर्ज करा सकते हैं। ऐप के माध्यम से जैसे ही शिकायत रेल अफसरों तक पहुंचेंगी उसके  तुरंत बाद आपकी समस्या का समाधान कराया जाएगा। रेलवे की ओर से यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए लगातार कोशिशें की जा रही हैं।

अभी तक ऑनलाइन टिकट, ट्रेनों की जानकारी सहित कई सुविधाओं का लाभ रेलवे की ओर से विभिन्न ऐप के माध्यम से दिया जा रहा था। इसके साथ ही रेलवे ने ट्रेन में सफर के दौरान किसी तरह की असुविधा होने पर शिकायत कर उसका निदान करने की भी व्यवस्था कर दी है। रेलवे का ‘रेल मदद’ ट्रेन में किसी भी तरह की असुविधा होने पर आपकी मदद करेगा। 

ऐप पर शिकायत दर्ज करने के बाद रेलवे की ओर से तत्काल कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी। ऐप से शिकायतें, पूछताछ, सहायता आदि का लाभ रेल यात्री उठा सकते हैं। जबकि फ्रेट और पार्सल संबंधी शिकायत भी कर सकते हैं।

इस तरह करनी होगी ऐप पर शिकायत
ऐप के जरिए यात्री किसी भी तरह की शिकायत दर्ज करा सकते हैं। यात्री को अपना नाम और मोबाइल नंबर भरना होगा। इसके बाद ओटीपी की मदद से लॉग-इन कर सकेंगे। शिकायत करने के लिए अपना पीएनआर नंबर भी डालना होगा। इसके बाद शिकायत की लिस्ट स्क्रीन पर दिखेगी। यहां से शिकायत दर्ज की जा सकेगी। शिकायत करते हुए अपनी फोटो भी अपलोड कर सकते हैं।

प्ले स्टोर से ऐप कर सकते हैं डाउनलोड
रेल मदद ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। ये ऐप एनटीईएस, पीआरएस, यूटीएस व आईसीएमएस से लिंक्ड है।

यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने के लिए रेलवे लगातार प्रयासरत है। रेलवे की ओर से यात्रियों की सुविधा के लिए रेल मदद ऐप शुरू किया गया था। इस ऐप से किसी भी तरह की शिकायत दर्ज करा सकते हैं। शिकायत मिलने पर उसका समाधान कराया जाता है। 
गौरव दीक्षित, डीसीएम, मुरादाबाद रेल मंडल 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें