ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडमंत्री जी, स्क्रीनिंग परीक्षा दी और दो साल से पढ़ भी रहे हैं...हमारा क्या होगा?

मंत्री जी, स्क्रीनिंग परीक्षा दी और दो साल से पढ़ भी रहे हैं...हमारा क्या होगा?

इससे राज्य में स्क्रीनिंग परीक्षा पास कर दो साल तक नियमित रूप से पढ़ाई कर डीएलएड करने वाले वाले वर्तमान प्रशिक्षु के हाथ से लंबे समय के लिए भर्ती का अवसर छिन जाएगा।  शिक्षा मंत्री से मिले।

मंत्री जी, स्क्रीनिंग परीक्षा दी और दो साल से पढ़ भी रहे हैं...हमारा क्या होगा?
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, हिन्दुस्तानTue, 11 Jun 2024 12:58 PM
ऐप पर पढ़ें

शिक्षा मंत्री डॉ.धन सिंह रावत ने  बेसिक शिक्षकों के सभी रिक्त पदों पर एक साथ भर्ती कराने का विरोध कर रहे जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण केंद्र-डायट के डीएलएड प्रशिक्षुओं को उचित कार्यवाही का आश्वासन दिया। मंगलवार सुबह प्रशिक्षुओं के प्रतिनिधिमंडल ने डॉ.रावत से उनके यमुना कालोनी स्थित सरकारी आवास में मुलाकात की।

उन्होंने कहा कि सरकार ने सभी रिक्त पदों पर एक साथ भर्ती शुरू कर दी है। जबकि राज्य में डायट से डीएलएड करने वाले प्रशिक्षितों की संख्या काफी कम है। ऐसे में दूसरे राज्यों से डीएलएड करने वाले लोग ही इस भर्ती में ज्यादा चुने जाएंगे।

इससे राज्य में स्क्रीनिंग परीक्षा पास कर दो साल तक नियमित रूप से पढ़ाई कर डीएलएड करने वाले वाले वर्तमान प्रशिक्षु के हाथ से लंबे समय के लिए भर्ती का अवसर छिन जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में वर्ष 2019-20 बैच के वेटिंग श्रेणी के करीब 150 प्रशिक्षुओं का कोर्स सितंबर तक पूरा होगा।

 वर्ष 2020-21 बैच के 500 नियमित प्रशिक्षुओं का कोर्स दिसंबर तक पूरा होगा। प्रशिक्षु आशुतोष, अनिल, पायल, शिवानी, सिद्धार्थ, चंदन आदि ने कहा कि यदि 2917 पदों पर एक साथ भर्ती करने के बजाए तीन चरणों में बांटकर की जाए तो सभी प्रशिक्षुओं को लाभ मिलेगा।

शिक्षा मंत्री ने प्रशिक्षुओं के पक्ष को सुना। उन्होंने कहा कि वर्तमान भर्ती को भी दो चरण में किया जा रहा है। प्रथम चरण में 2917 पद हैं जबकि दूसरे चरण में 400 से ज्यादा पदों पर भर्ती की जानी है। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षुओं की मांग पर भी सरकार विचार करेगी। इसके लिए शिक्षा सचिव और शिक्षा निदेशक से भी बातचीत की जाएगी।