DA Image
22 अक्तूबर, 2020|4:02|IST

अगली स्टोरी

एक लाख छात्र कॉलेज में इस्तमेाल कर सकेंगे फ्री वाईफाई, आठ नवंबर से 105 सरकारी कॉलेजों में शुरू हो रही सुविधा

internet

उत्तराखंड के 105 सरकारी कॉलेजों व सभी सरकारी विश्वविद्यालय के कैम्पसों में आगामी आठ नवंबर से छात्रों को फ्री वाईफाई की सुविधा मिलने लगेगी। प्रदेश सरकार ने इसके लिए रिलायंस जियो से अनुबंध किया है। एक लाख से अधिक छात्र-छात्राओं को इसका लाभ मिलेगा।

सरकारी डिग्री कॉलेजों में बीते शैक्षिक सत्र में यूजी-पीजी मिलाकर छात्रों की संख्या एक लाख दो हजार थी। इसमें से कई कॉलेज पहाड़ में दुर्गम में होने के कारण इंटरनेट सुविधा से वंचित हैं। बड़े शहरों के कॉलेजों में इंटरनेट की उपलब्धता ऑफिस कार्य के लिए है। 

इस समस्या को समझते हुए उच्च शिक्षा विभाग ने अब रिलायंस जियो के साथ अनुबंध कर, सभी कॉलेजों में 4जी नेटवर्क उपलब्ध करा दिया है। कॉलेज परिसर में छात्रों को एक निश्चित दूरी तक 4जी स्पीड का इंटरनेट मिलेगा। इसके लिए कॉलेज प्रबंधन छात्रों को पासवर्ड देगा।

इसके साथ ई ग्रंथालय को भी पूरी तरह ऑनलाइन किया जा रहा है। ई ग्रंथालय के जरिए विभाग सभी कॉलेजों में उपलब्ध 20 लाख पुस्तकों तक ऑनलाइन पहुंचा बना रहा है। ई ग्रंथालय को दूसरे चरण में नेशनल नेटवर्क से जोड़ा जाना है।


अभी राज्य के कॉलेजों में इंटरनेट तो है, लेकिन छात्रों के लिए फ्री वाईफाई की सुविधा सीमित स्तर पर ही उपलब्ध थी। अब सभी छात्रों को 4जी वाईफाई की फ्री सुविधा मिलेगी। सभी कॉलेजों में इसके लिए व्यवस्था कर दी गई है। आठ नवंबर को मुख्यमंत्री इस प्रोजेक्ट की औपचारिक शुरुआत करेंगे। डिजिटल लर्निंग की दिशा में यह पहला बड़ा प्रयास है। 
डॉ.धन सिंह रावत, उच्च शिक्षा राज्यमंत्री 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:minister of state for higher education dr dham singh rawat one lakh students to get free wi fi facilities in 105 degree college in uttarakhand