ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडदेहरादून में 9 जोन में बांटकर आपत्तियां सुनेंगे अफसर, मास्टर प्लान पर एमडीडीए की यह है तैयारी

देहरादून में 9 जोन में बांटकर आपत्तियां सुनेंगे अफसर, मास्टर प्लान पर एमडीडीए की यह है तैयारी

मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण (एमडीडीए) की ओर से तैयार करवाए गए मास्टर प्लान-2041 के ड्राफ्ट को लेकर दर्ज आपत्तियों के निस्तारण के लिए शहर को जोनल मैप के आधार पर नौ जोन में बांटा जाएगा।

देहरादून में 9 जोन में बांटकर आपत्तियां सुनेंगे अफसर, मास्टर प्लान पर एमडीडीए की यह है तैयारी
Himanshu Kumar Lallदेहरादून। महावीर सिंह चौहानWed, 29 Nov 2023 02:51 PM
ऐप पर पढ़ें

मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण (एमडीडीए) की ओर से तैयार करवाए गए मास्टर प्लान-2041 के ड्राफ्ट को लेकर दर्ज आपत्तियों के निस्तारण के लिए शहर को जोनल मैप के आधार पर नौ जोन में बांटा जाएगा। इसके बाद आपत्तियां दर्ज कराने वाले लोग अफसरों के समक्ष अपनी बात रख सकेंगे।

करीब आठ माह से आम लोगों के साथ ही विभिन्न संगठन दून के मास्टर प्लान को लेकर दर्ज करीब आठ सौ आपत्तियों के निस्तारण की मांग उठा रहे हैं। लिहाजा, एमडीडीए ने नियोजन विभाग को इनकी सुनवाई की प्रक्रिया शुरू करने को पत्र लिख दिया है।

कुछ लोगों ने इनका निस्तारण नगर निगम में वार्डस्तर पर करने की मांग की थी। लेकिन, ऐसा करने पर बहुत ज्यादा समय लग जाएगा। इसलिए नियोजन विभाग ने जोनल मैप के आधार पर शहर को नौ जोन में बांटकर आपत्तियों का निस्तारण करने की तैयारी शुरू कर दी है। इसकी रूपरेखा तैयार की जा रही है।

सड़कों की चौड़ाई को लेकर ज्यादा आपत्तियां
मास्टर प्लान के ड्राफ्ट को लेकर जो आपत्तियां दर्ज हुई हैं, उसमें से ज्यादातर मिक्सड लैंडयूज, सड़कों की चौड़ाई, निजी भूमि का लैंडयूज पार्क करने को लेकर है। नक्शा पास करवाने में कोई दिक्कत न हो, इसलिए लोग जल्द इन आपत्तियों के निस्तारण की मांग कर रहे हैं।

मास्टर प्लान के ड्राफ्ट को लेकर दर्ज आपत्तियों के निस्तारण के लिए एमडीडीए से पत्र मिला है। शहर को नौ जोन में बांटकर सभी आपत्तियों का निस्तारण कराया जाएगा। इसकी प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी। इसके बाद ड्राफ्ट राज्य और केंद्र सरकार को भेजा जाएगा। 
शशि मोहन श्रीवास्तव, चीफ टाउन प्लानर उत्तराखंड

हिन्दी-अंग्रेजी भाषाओं में मिलेगा प्लान
नियोजन विभाग के मुताबिक, भारत सरकार को भेजने के लिए फिलहाल इस मास्टर प्लान का ड्राफ्ट अंग्रेजी भाषा में तैयार किया जा रहा है। लेकिन फाइनल होने के बाद यह हिन्दी भाषा में भी उपलब्ध होगा। बता दें कि देहरादून के विभिन्न संगठन भी मास्टर प्लान के ड्राफ्ट को हिन्दी में उपलब्ध करवाने की मांग कर रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें