DA Image
25 अक्तूबर, 2020|9:45|IST

अगली स्टोरी

अब हर किसी के सस्ते घर का सपना होगा पूरा, एमडीडीए खरीद रहा निजी जमीन 

good news cheap flat society pm awas yojana last date of form for house extended up lucknow

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सभी वर्गों के लोगों के लिए आवास की व्यवस्था को अमल में लाने के लिए मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण (एमडीडीए) के पास जमीनों की कमी पड़ गई है। इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए एमडीडीए ने निजी लोगों की जमीन खरीदने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जिनके पास एक स्थान पर एक एकड़ या इससे ज्यादा जमीन है, वह बेचने के लिए एमडीडीए में आवेदन कर सकते हैं।

केंद्र की सबको आवास योजना के तहत एमडीडीए ने आवास और प्लाट अपने स्तर पर तैयार उन्हें बचने की तैयारी की है। इस प्रक्रिया में जमीन की काफी जरूरत है। इस हिसाब से एमडीडीए के पास जमीन उपलब्ध नहीं है। इसकी पूर्ति के लिए एमडीडीए ने निजी लोगों की जमीन खरीदने की प्रक्रिया शुरू की है। एमडीडीए उपाध्यक्ष रणवीर चौहान ने बताया कि आने वाले समय बने फ्लैटों के साथ ही एमडीडीए प्लाटिंग प्रक्रिया भी शुरू करेगा। इसके लिए लैंड बैंक बढ़ाया जा रहा है।

एमडीडीए की शर्तें
-जमीन तक पहुंचने के लिए कम से कम 30 फीट चौड़ी सड़क हो। 
-जमीन एडीडीए क्षेत्र में और कम से कम एक एकड़ होनी चाहिए।
-जमीन मालिकों को उसे ट्रांसफर करने के पूरे अधिकारी प्राप्त हों।
-जमीन को लेकर किसी भी न्यायालय में कोई विवाद न चल रहा हो।
-मौके पर जमीन पर विक्रेता का कब्जा होना चाहिए।

कम आवेदन की आशंका
एमडीडीए ने भले ही जमीन के लिए प्रक्रिया शुरू की हो, लेकिन इस योजना के तहत जमीन मिलने की संभावना कम है। एमडीडीए के अधीन अधिकांश क्षेत्रों में बाजार रेट और सर्किंल रेट में काफी अंतर है। लोग जमीन एमडीडीए को सर्किल रेट पर बेचने के बजाय निजी लोगों को बेचने में प्राथमिकता देंगे।

फ्लैट मॉडल रहा फ्लॉप
एमडीडीए ने बीते वर्षों में शहर के कई आवासीय योजनाएं लांच की। फ्लैट बेचने की यह योजनाएं उम्मीद के मुताबिक सफल नहीं रही। फ्लैट बिक्री के लिए एमडीडीए के पास ग्राहकों की कमी है। आईएसबीटी, ट्रांसपोर्टनगर और तरला आमवाला में एमडीडीए ने अवासीय योजना तैयार की है। 

पीएम आवास योजना के तहत सर्किल रेट पर जमीन खरीदारी की प्रक्रिया शुरू की गई है। एमडीडीए क्षेत्र के अधीन आने वाले लोगों से आवेदन मांगे गए हैं। जमीन सर्किल रेट पर खरीदी जाएगी। 
रणवीर चौहान, उपाध्यक्ष, मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:mdda buying land for making and selling flats at cheap rates under pradhan mantri awas yojna in dehradun