ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडऊंची जाति से शादी नहीं हुई बर्दाश्त, पति को मौत की सजा; पोस्टमार्टम में बर्बरता का खुलासा 

ऊंची जाति से शादी नहीं हुई बर्दाश्त, पति को मौत की सजा; पोस्टमार्टम में बर्बरता का खुलासा 

भिकियासैंण में हुई घटना ने इंसानियत को शर्मसार कर दिया है।  जातपात के दंश ने पलक झपकते ही एक नव विवाहिता का सिंदूर मिटा दिया। पोस्टमार्टम में दलित युवक की नृशंसता से हत्या का भी खुलासा हुआ।

ऊंची जाति से शादी नहीं हुई बर्दाश्त, पति को मौत की सजा; पोस्टमार्टम में बर्बरता का खुलासा 
Himanshu Kumar Lallअल्मोड़ा, कार्यालय संवाददाता। Sat, 03 Sep 2022 12:39 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भिकियासैंण में हुई घटना ने इंसानियत को शर्मसार कर दिया है।  जातपात के दंश ने पलक झपकते ही एक नव विवाहिता का सिंदूर मिटा दिया। सीने में जातपात के जहर की पोटली लिए फिरते लोगों ने शादी के चंद दिनों बाद ही अपनी बेटी के जीवनसाथी की ही जान ले ली। बताया जा रहा है कि सवर्ण-दलित का रिश्ता बर्दाश्त नहीं होने से घटना घटी। 

भिकियासैंण के ग्राम वेल्टी निवासी गीता उर्फ गुड्डी और प्लंबर जगदीश चंद्र की मुलाकात एक साल पहले भिकियासैंण बाजार में हुई थी। यह मुलाकात धीरे-धीरे प्यार में तब्दील हो गई थी। दोनों ने संग जीने-मरने और एक-दूजे के होने की कसमें खाई थीं। उसके बाद जगदीश जल जीवन मिशन के तहत नल लगाने उनके घर पहुंचा तो दोनों में बातचीत का सिलसिला शुरू हो गया था। बीती 26 मई को गीता, जगदीश के साथ अल्मोड़ा आ गई थी।

वह दोनों उसी दौरान शादी की तैयारी में थे। इसकी भनक लगते ही गीता का सौतेला भाई गोविंद सिंह यहां पहुंच गया और गीता को बलपूर्वक अपने साथ ले गया था। आरोप है कि घर पहुंचकर गोविंद ने गीता से मारपीट की थी। उसे चेतावनी दी थी कि यदि वह दोबारा जगदीश से मिली तो इसका अंजाम बहुत बुरा होगा। भाई की मारपीट से तंग गीता बीती 7 अगस्त को घर से भागकर जगदीश के कमरे में पहुंच गई थी।

परिजनों से बचते हुए वह दोनों अगले ही दिन अल्मोड़ा पहुंच गए थे। इधर, बीती 21 अगस्त को उन्होंने गैराड़ गोल्ज्यू मंदिर में शादी कर ली थी।  गीता की दलित युवक से शादी की भनक लगते ही परिजन भड़क उठे। वह तभी से जगदीश के खून के प्यासे हो गए थे। इधर, गुरुवार को उन्होंने सुनियोजित तरीके से जगदीश को मौत के घाट उतार दिया था। 

पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हुआ बर्बरता का खुलासा 
भिकियासैंण में दलित युवक की नृशंसता से हत्या की गई। जगदीश चंद्र को हत्यारे तब तक बेरहमी से पीटते रहे, जब तक उसकी जान नहीं चली गई। पोस्टमार्टम में मृतक के सिर, छाती सहित शरीर के हर हिस्से में करीब ढाई दर्जन बाहरी चोटें पायी गईं। इसके अलावा शरीर की लगभग हर हड्डी भी टूटी हुई पायी गई। जगदीश के शव का शुक्रवार को यहां सरकारी अस्पताल में डॉक्टरों की टीम ने पोस्टमार्टम किया।

मृतक की पत्नी ने बीती 27 अगस्त को पुलिस और प्रशासन को पति की जान को खतरा बताते हुए सुरक्षा देने की मांग को लेकर पत्र दिया था। इस मामले में 31 अगस्त को राजस्व पुलिस से रिपोर्ट मांगने के लिए पत्राचार भी किया था। यह जांच प्रक्रिया पूरी होने से पहले ही जगदीश की हत्या हो गई थी। राजस्व क्षेत्र का मामला होने के कारण जांच रिपोर्ट मिलने में देरी हुई। 
प्रदीप कुमार राय, एसएसपी, अल्मोड़ा

हत्या में कमिश्नर से रिपोर्ट तलब
अल्मोड़ा के भिकियासैंण में दलित युवक जगदीश लाल की हत्या का मामला गरमा गया है। इस प्रकरण में आज शनिवार को आयोग की टीम गांव जाकर, पीड़ित परिवार से मिलेगी,उत्तराखण्ड अनुसूचित जाति आयोग ने कुमांऊ कमिश्नर से भी इस पर रिपोर्ट तलब    की है। 
आयोग के उपाध्यक्ष पीसी गोरखा की ओर से कमिश्नर कुमांऊ को भेजे पत्र में कहा गया है कि विवाह के बाद से ही उसे जान से मारने की धमकी दी जा रही थी। गुड्डी इसकी लिखित शिकायत पुलिस के पास कर चुकी थी। बावजूद इसके पुलिस  सुरक्षा देने में नाकाम रही। इसलिए इस प्रकरण में पुलिस की लापरवाही सहित पूरी रिपोर्ट दी जाए। शनिवार को आयोग के अध्यक्ष मुकेश कुमार भी सल्ट पहुंच रहे हैं।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें