ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडकोरोना: संक्रमण के चलते 01 ही परिवार की 03 शादियां टली, पारंपरिक जौनसारी विधान से होनी थी शादियां

कोरोना: संक्रमण के चलते 01 ही परिवार की 03 शादियां टली, पारंपरिक जौनसारी विधान से होनी थी शादियां

कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के चलते धार्मिक अनुष्ठानों के साथ ही शादी समारोहों को भी लोग स्थगित करने लगे हैं। ऐसा ही मामला चकराता ब्लाक के बिरपा गांव में देखने को मिल है, जहां एक ही परिवार में...

कोरोना: संक्रमण के चलते 01 ही परिवार की 03 शादियां टली, पारंपरिक जौनसारी विधान से होनी थी शादियां
हिन्दुस्तान टीम, विकासनगर। राकेश खत्रीWed, 01 Apr 2020 05:38 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के चलते धार्मिक अनुष्ठानों के साथ ही शादी समारोहों को भी लोग स्थगित करने लगे हैं। ऐसा ही मामला चकराता ब्लाक के बिरपा गांव में देखने को मिल है, जहां एक ही परिवार में  जौनसारी-विधि विधान से 17 अप्रैल को होने वाली तीन शादियां स्थगित कर दी गई हैं।

बिरपा निवासी शूरवीर सिंह डाकपत्थर स्थित एक बैंक में कार्यरत हैं। आगामी सत्रह अप्रैल को उनकी बेटी नीतू की शादी च्यामा निवासी खुशीराम से तय होनी थी। निर्धारित वैवाहिक कार्यक्रम के अनुसार एक ही दिन में शादी की सभी रस्में पूरी की जानी थी। जिसके बाद उसी दिन शाम को पारंपरिक जौनसारी रीति रिवाज (जोजड़ा) के अनुसार शूरवीर सिंह के भाई खुशीराम की शादी भी होनी थी।

जिसमें बिसोऊ से वधू पक्ष के लोगों को बारात लेकर आना था। जबकि 19 अप्रैल को शूरवीर सिंह की बहन टीना की बारात जौनसारी रीति रिवाज के अनुसार भंगार निवासी हुकुम सिंह के घर जानी थी। लेकिन इन दिनों कोरोना संक्रमण को देखते हुए शूरवीर सिंह ने अपने परिवार में संपन्न होने वाले सभी शादी समारोह को स्थगित कर दिया है।

उन्होंने बताया कि जौनसारी पारंपरिक रीति रिवाजों से होने वाले शादी समारोह में शादी की रस्मों के अलावा कई पारंपरिक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित होते हैं, जिसमें वर पक्ष और वधू पक्ष के सभी ग्रामीण शामिल होते हैं। शूरवीर सिंह ने ने अपनी बेटी, भाई और बहन की शादी कोरोना संक्रमण को लेकर टाल दी हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें