ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडमहा कुंभ: कोरोना का उपचार नहीं मिला तो कुंभ मेले में भी होगी सादगी

महा कुंभ: कोरोना का उपचार नहीं मिला तो कुंभ मेले में भी होगी सादगी

मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने कहा कि कोरोना की वैक्सीन तैयार होने की उम्मीद की जा रही है। यदि वैक्सीन आ जाती है तो कुंभ भव्यता के साथ होगा अन्यथा कुंभ को कोरोना संक्रमण रोकथाम के मानकों के अधीन ही आयोजित...

महा कुंभ: कोरोना का उपचार नहीं मिला तो कुंभ मेले में भी होगी सादगी
हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनFri, 07 Aug 2020 03:49 PM
ऐप पर पढ़ें

मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने कहा कि कोरोना की वैक्सीन तैयार होने की उम्मीद की जा रही है। यदि वैक्सीन आ जाती है तो कुंभ भव्यता के साथ होगा अन्यथा कुंभ को कोरोना संक्रमण रोकथाम के मानकों के अधीन ही आयोजित किया जाएगा। जिस प्रकार कांवड़ यात्रा को लेकर सख्त ऐहतियात बरता गया था, अगले साल प्रस्तावित कुंभ में भी वैसा ही एहतियात बरता जाएगा। 

गौरतलब है कि संतों के साथ दो घंटे की मैराथन बैठक के बाद मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने महाकुंभ-2021 के शाही स्नानों की तिथियों का ऐलान विगत महीने में कर दिया था। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को महाकुंभ के कामों को गुणवत्ता के साथ समय पर पूरा करने के भी निर्देश दिए।

शाही स्नान की तिथियां
11 मार्च 2021, महाशिवरात्रि को पहला शाही स्नान 
12 अप्रैल 2021, सोमवती अमावस्या को दूसरा स्नान 
14 अप्रैल 2021, बैशाखी को तीसरा स्नान
27 अप्रैल 2021, चैत्र पूर्णिमा पर चौथा शाही स्नान

 

यह भी पढ़ें:  कोरोना इफेक्ट: हरिद्वार कुंभ 2021 के बड़े निर्माण कार्यों पर लगी रोक,जरूरत पड़ने पर अस्थायी काम होंगे

 

शाही स्नान की तिथियों को लेकर संत सहमत: नरेंद्र गिरी
इससे पहले पत्रकारों से बातचीत में अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष श्रीमहंत नरेंद्र गिरी ने कहा कि बैठक में मुख्यमत्री त्रिवेंद्र रावत, कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक, अखाड़ा परिषद के सभी पदाधिकारियों की आम सहमति से शाही स्नान और स्नान पर्वों की तिथियां तय कर दी गई हैं। इसके अलावा कुंभ मेले में स्नान पर्व अलग से घोषित किये गये हैं। उनमें बसंत पंचमी, माघी पूर्णिमा, मकर संक्रांति, मौनी अमावस्या, राम नवमी का स्नान शामिल हैं। अखाड़ा परिषद के महामंत्री श्रीमहंत हरी गिरी ने कहा कि कुंभ मेले में कार्तिक पूर्णिमा तक स्नान चलते हैं। 

 

दूसरे राज्यों से आने वालों लोगों के चलते बढ़ा कोरोना, फिलहाल उत्तराखंड में इंतजाम पूरे
उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण में वृद्धि पर मुख्य सचिव ने कहा कि बाहरी राज्यों से आवाजाही बढ़ने के कारण ऐसा हो रहा है। राज्य में आर्थिक गतिविधियों को सुचारु रखने को फिलहाल आवाजाही पर रोक लगाना मुमकिन नहीं। बहरहाल राज्य में उपचार के लिए पर्याप्त व्यवस्था है। संक्रमितों को होम क्वारंटाइन की सुविधा उन राज्यों ने दी है, जहां स्वास्थ्य सेवाएं पर्याप्त नहीं हैं। राज्य को अभी होम क्वारंटाइन के बारे में सोचने की जरूरत नहीं है। यदि भविष्य में जरूरत पड़ी तब इस पर विचार किया जाएगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें