DA Image
16 अक्तूबर, 2020|9:33|IST

अगली स्टोरी

उत्तराखंड में 15 अक्तूबर से चलेगा ऋण वितरण महाअभियान,स्वरोजगार पर होगा फोकस

सहकारिता मंत्री धन सिंह रावत ने राज्य में 15 अक्तूबर से ऋण वितरण महाअभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने को जीरो परसेंट पर ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। सभी 13 जिलों में सीएम की मौजूदगी में युवाओं को ऋण दिए जाएंगे। इसके लिए सभी 95 ब्लॉक में कार्यक्रम आयोजित होंगे।

विधानसभा में समीक्षा करते हुए सहकारिता मंत्री ने कहा कि कोरोना संकट के समय में भी राज्य के 92 हजार किसानों को 601 करोड़ का ऋण दिया गया। ऋण के लिए नियमों को आसान बनाया गया है। कहीं भी ऋण वितरण में किसी भी तरह की कोई गड़बड़ी, परेशान करने की सूचना मिलने पर सम्बन्धित के खिलाफ कार्रवाई होगी।

युवाओं को आसानी से स्वरोजगार से जुड़े कार्यों के लिए ऋण उपलब्ध हो, ये हर अफसर को सुनिश्चित करना होगा। युवाओं को केंद्र सरकार से मंजूर 100 किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) से जोड़ने के निर्देश दिए। इसमें तेजी लाने पर जोर दिया। कहा कि राज्य के 670 बहुउद्देशीय सहकारी समितियों के कम्प्यूटराइजेशन का काम जल्द  पूरा हो।

बैठक में रजिस्ट्रार सहकारिता बीएम मिश्रा, निदेशक दुग्ध विकास विभाग जेएस नगन्याल, एनसीडीसी स्टेट हेड दीपा श्रीवास्तव, जीएम नाबार्ड भास्कर पंत, डीजीएम एसएल बिरला, अपर निबंधक सहकारिता ईरा उप्रेती, संयुक्त निदेशक डेयरी जयदीप अरोड़ा आदि मौजूद रहे।


 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:loan distribution campaign would launch self employment focus uttarakhand government