DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

किसानों के बकाया भुगतान पर हंगामा

विधानसभा सत्र के तीसरे दिन प्रश्नकाल गन्ना भुगतान को लेकर विपक्ष द्वारा किए गए हंगामे की भेंट चढ़ गया। बुधवार को सदन की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष ने नियम 310 के तहत गन्ना किसानों की समस्याओं, गन्ना भुगतान से जुड़े मुद्दे पर चर्चा कराने की मांग को लेकर वेल में आकर जबरदस्त हंगामा किया। विधायकों ने सदन में गन्ना भी लहराया। हंगामे के चलते स्पीकर प्रेमचंद अग्रवाल को सदन चार बार स्थगित करना पड़ा। कांग्रेस प्रश्नकाल के दौरान नियम 310 के तहत गन्ना किसानों की समस्याओं को लेकर चर्चा कराने की मांग पर अड़ी रही। बार-बार हंगामे के चलते दोपहर 12 बजकर 10 मिनट पर जब चौथी बार सदन शुरू हुआ, तो कांग्रेसी विधायक करन माहरा, हरीश धामी, फुरकान अहमद, आदेश चौहान समेत अन्य विधायक स्पीकर के आसन की ओर बढ़ने लगे। कांग्रेसी लगभग आसन तक पहुंच ही गए थे कि सुरक्षा कर्मी उन्हें बामुश्किल रोक पाए। संसदीय कार्यमंत्री प्रकाश पंत ने कहा कि गन्ना किसानों से जुड़े कई अल्पसूचित प्रश्न लगे हैं। इस पर विपक्ष के विधायक सवाल कर सकते हैं।  

विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद ने भी प्रश्नकाल में भाग लेने को कहा। बावजूद इसके कांग्रेसी अपनी 310 की मांग से टस से मस नहीं हुए। एकबार नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश नियम 58 में चर्चा को लेकर तैयार भी हो गई। उन्होंने कहा कि यदि तत्काल नियम 58 में चर्चा कराई जाए, तो हम बैठने को तैयार हैं। बावजूद इसके कांग्रेस के दूसरे विधायक नियम 310 से कम पर राजी नहीं हुए। कांग्रेस के विधायकों ने कहा कि उन्हें प्रश्नों का जवाब नहीं चाहिए बल्कि सरकार ये बताए कि आखिर गन्ना किसानों को उनकी फसल का पूर्ण भुगतान कब तक कर दिया जाएगा। कांग्रेसी विधायकों ने आखिर तक वेल नहीं छोड़ा। विरोध बढ़ता देख सदन स्थगित कर दिया गया।

सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल
सदन में गन्ना किसानों से जुड़े मुद्दे को लेकर हंगामा करने के दौरान कांग्रेसी विधायकों ने अपने कपड़ों में छुपाकर लाए गए गन्नों के टुकड़ों को हवा में लहराना शुरू कर दिया। विधायक गन्ना लेकर वेल में आकर विधानसभा अध्यक्ष के आसन तक बढ़े। इस पर सुरक्षा कर्मियों के साथ उनकी जमकर खींचतान और धक्कामुक्की हुई। कांग्रेसी विधायकों के कपड़ों में छुपाकर लाए गए गन्ने से सुरक्षा व्यवस्था पर भी सवाल खड़े हुए। 

 
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:legislators create ruckus over payment of pending dues for sugarcane farmers in uttarakhand