DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

उत्तराखंड: मकर संक्रांति स्नान को लेकर हाई-वे पर नहीं चलेंगे बड़े वाहन

Big vehicles

मकर संक्रांति स्नान पर्व को लेकर सोमवार को हरिद्वार-देहरादून और हरिद्वार-दिल्ली हाईवे पर बड़े वाहन पूरी तरह प्रतिबंधित रहेंगे। रविवार रात 12 बजे से सोमवार रात दस बजे तक बड़े वाहन हाईवे पर नहीं दिखाई देंगे। इसके साथ ही हरिद्वार आने वाले हल्के वाहनों के लिए रूट निर्धारित किए गए हैं।

सोमवार को मकर संक्रांति स्नान को लेकर पुलिस ने रूट प्लान जारी किया है। प्लान के कारण देहरादून से दिल्ली और दिल्ली से हरिद्वार की दूरी बढ़ जाएगी। दिल्ली से आने वाले हल्के वाहनों का दबाव बढ़ने पर मुजफ्फरनगर से नारसन की ओर न जाकर फलोदा खानपुर से लक्सर फेरुपुर होकर हरिद्वार भेजा जाएगा। देहरादून, ऋषिकेश से दिल्ली की ओर आने वाले हल्के वाहनों को आईडीपीएल से बैराज से होते चीला मार्ग, चंडी चौक से शंकराचार्य चौक, बहादराबाद होते हुए रुड़की से दिल्ली भेजा जाएगा। नजीबाबाद से हरिद्वार आने वाले हल्के वाहनों को गौरीशंकर पार्किंग एवं नीलधारा पार्किंग में लाया जाएगा।

वापसी में इन वाहनों को हनुमान मंदिर के सामने से चीला मार्ग, चंडीघाट चौकी से नजीबाबाद हाईवे पर भेजा जाएगा। दिल्ली से आने वाले भारी वाहनों को बहादराबाद बाईपास के पास ख्याति ढाबा (बहरादराबाद) पर खड़ा किया जाएगा। लक्सर-फेरूपुर की ओर से आने वाले भारी वाहनों को जगजीतपुर चौकी के पास खाली पड़े स्थान पर खड़ा किया जाएगा। देहरादून से आने वाले वाहनों को नेपाली फार्म के पास खड़ा किया जाएगा।

भीड़ बढ़ी तो वन-वे होगा
हरिद्वार शहर क्षेत्र में यातायात का अत्यधिक दबाव बढ़ने पर देहरादून तथा पर्वतीय क्षेत्रों से दिल्ली की ओर जाने वाले वाहनों को हिल बाईपास मार्ग के द्वारा वन-वे व्यवस्था लागू कर भेजा जाएगा। श्यामपुर तिराहा से हरिद्वार की तरफ आने वाले वाहनों को आईडीपीएल से बैराज की तरफ चीला मार्ग से हरिद्वार में लाया जाएगा। दिल्ली से आने वाले वाहनों को पुरकाजी से डायवर्जन कर खानपुर, लक्सर, फेरूपुर, देशरक्षक तिराहा से सिंहद्वार चौक से शंकराचार्य चौक होते हुए अलकनन्दा पार्किंग व बैरागी कैंप पार्किंग की तरफ भेजा जाएगा। सहारनपुर से आने वाले वाहनों को भगवानपुर से रुड़की के मिलिट्री चौक से एमएच तिराहे से लंढौरा, लक्सर,जगजीतपुर से देशरक्षक तिराहा से सिंहद्वार चौक से शंकराचार्य चौक से अलकनन्दा पार्किंग और बैरागी कैंप पार्किंग की तरफ भेजा जाएगा।

ऑटो विक्रम के लिए डायवर्जन
स्नान पर्व के अवसर पर ट्रैफिक का दबाव बढ़ जाने पर देहरादून, ऋषिकेश और रायवाला की तरफ से आने वाले विक्रम/ऑटो रिक्शा को फोरलेन जयराम मोड़ तक ही आने दिया जाएगा। फोरलेन जयराम मोड़ से आगे नहीं जायेंगे। यही पर सवारी उतार कर वापस जाएंगे। पुल जटवाड़ा और ज्वालापुर से आने वाले विक्रम ऑटो रिक्शा रानीपुर मोड़, देवपुरा होते हुए बस स्टेशन रेलवे स्टेशन शिवमूर्ति तिराहा से डायवर्जन यू-टर्न तुलसी चौक की ओर करते हुए कनखल की ओर भेजा जाएगा। बीएचईएल की तरफ से आने वाले विक्रम/ऑटो रिक्शा भगत सिंह चौक होते हुए टिबड़ी फाटक पुराना रानीपुर मोड़, देवपुरा होते हुए बस स्टेशन रेलवे स्टेशन शिवमूर्ति तिराहा से डायवर्जन यू-टर्न तुलसी चौक की ओर भेजा जाएगा।

ललतारौ पुल से शिवमूर्ति तक जीरो जोन 
ललतारौ पुल से शिवमूर्ति तक कोई भी विक्रम-ऑटो रिक्शा, टैक्सी गाड़ी नहीं आयेगी। इस क्षेत्र को जीरो जोन बना दिया जाएगा। दूधाधारी चौक से शंकराचार्य चौक तक ऑटो/विक्रम, ई-रिक्शा, पैदल रिक्शा, बैटरी रिक्शा इत्यादि की संचालन पूर्ण रूप से प्रतिबन्धित रहेगा।

यहां रहेगी पार्किंग
परिवहन निगम की बसों के लिए ऋषिकुल मैदान, सहारनपुर से आने वाले वाहनों के लिए हरिराम इंटर कॉलेज, हल्के वाहनों के लिए बैरागी कैंप व पंडित दीनदयाल उपाध्याय पार्किंग, देहरादून से आने वाले वाहनों के लिए मोतीचूर पार्किंग, सर्वानन्द घाट पार्किंग और नो एंट्री जोन के लिए कांगड़ी पार्किंग में वाहनों को खड़ा करने की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा पंतद्वीप पार्किंग और चमगादड़ टापू, लालजीवाला पार्किंग को रिजर्व में रखा गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Large vehicles on Haridwar-Dehradun and Haridwar-Delhi highways will be completely prohibited on Monday for Makar Sankranti snan festival