ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडकोरोना इफेक्ट:उत्तराखंड के इस जिले में 25 हजार से ज्यादा दाखिल खारिज अटके 

कोरोना इफेक्ट:उत्तराखंड के इस जिले में 25 हजार से ज्यादा दाखिल खारिज अटके 

इस साल जमीन खरीदकर उस पर लोन लेने या मानचित्र स्वीकृत करार निर्माण कराने की तैयारी कर रहे लोगों को झटका लगा है। जिले में 25 हजार से ज्यादा लोगों के दाखिल खारिज अटक गए हैं। इनमें अधिकांश ऐसे हैं,...

कोरोना इफेक्ट:उत्तराखंड के इस जिले में 25 हजार से ज्यादा दाखिल खारिज अटके 
हिन्दुस्तान टीम, देहरादून। अंकित चौधरी Tue, 29 Sep 2020 10:56 AM
ऐप पर पढ़ें

इस साल जमीन खरीदकर उस पर लोन लेने या मानचित्र स्वीकृत करार निर्माण कराने की तैयारी कर रहे लोगों को झटका लगा है। जिले में 25 हजार से ज्यादा लोगों के दाखिल खारिज अटक गए हैं। इनमें अधिकांश ऐसे हैं, जिन्हें जमीन खरीदने के बाद उस पर लोन या मानचित्र स्वीकृत करा निर्माण करना है। 

कोरोना संक्रमण के चलते यह दिक्कत आई है। 21 मार्च को कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन की शुरुआत से जिले में सभी प्रशानिक कोर्ट बंद हैं। इनमें डीएम, एडीएम, एसडीएम और तहसील स्तर की कोर्ट भी शामिल है। बीते कुछ दिनों में कुछ जरूरी केसों की सुनवाई प्रशासनिक न्यायालयों में जरूर हुई है।

हालांकि, सामान्य प्रक्रिया बंद हैं। उधर, रजिस्ट्री कार्यालयों में जमीनों की रजिस्ट्री की प्रक्रिया जारी है। क्योंकि, इसे बंद कर दिया जाए तो बड़े स्तर पर इनसे आने वाला राजस्व प्रभावित होगा। खरीदार के नाम जमीन चढ़ाने की प्रक्रिया (दाखिल खारिज) बंद है। आलम यह है कि जिन्होंने इस साल लॉकडाउन लगने से पहले जमीन खरीदी, उनके म्यूटेशन की प्रक्रिया भी अभी तहसीलों में नहीं हो पाई है।

ऐसे में जमीनों के खरीदार परेशान हैं। उधर, तहसील स्तर के अधिकारियों का कहना है कि जिला प्रशासन के आदेश के तहत कोरोना संक्रमण काल में न्यायालय बंद चल रहे हैं। न्यायालय सामान्य प्रक्रिया में आएंगे तो जमीनों के दाखिल खारीज की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।


जिले में इस वर्ष हुई रजिस्ट्रियां
जनवरी    4997
फरवरी    5407
मार्च    2194
अप्रैल    शून्य
मई    1282
जून    2935
जुलाई    4809
अगस्त    5097
सितंबर    2777 (21 सितंबर तक)
योग    29498

रजिस्ट्रियों की प्रक्रिया सामान्य चल रही है। प्रशासनिक कोर्ट खोलने पर विचार किया गया था। हालांकि, बीते दिनों कोरोना बढ़ा तो इस प्रक्रिया को रोकना पड़ा। जल्द ही प्रशासनिक न्यायालय शुरू करने की कोशिश की जा रही है।
डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव, जिलाधिकारी 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें