DA Image
25 अप्रैल, 2021|1:56|IST

अगली स्टोरी

कुमाऊं विवि की सभी परीक्षाएं स्थगित,कोरोना के खतरे को देखते हुए यूनिवर्सिटी ने उठाया कदम

ibps po exam 2020

कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए कुमाऊं विश्वविद्यालय की सभी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। छात्रों के लिए फिर से ऑनलाइन कक्षाएं संचालित करने का निर्णय हुआ है। 19 अप्रैल से आगामी सेमेस्टरों की ऑनलाइन कक्षाएं शुरू कर दी जाएंगी। कुमाऊं विश्वविद्यालय में शुक्रवार को कुलपति प्रो. एनके जोशी की अध्यक्षता में परीक्षा समिति की बैठक हुई। इसमें तय किया गया कि कोरोना के बढ़ने पर वर्तमान में चल रही सभी परीक्षाएं 17 अप्रैल से अग्रिम आदेशों तक स्थगित रहेंगी। वर्तमान में संचालित समस्त प्रयोगात्मक, मौखिक व डिजिटेशन परीक्षाओं को भी स्थगित किया गया है।

विवि के सभी परिसर पढ़ाई के लिए बंद रहेंगे। केंद्र एवं राज्य सरकार के साथ ही यूजीसी से मिलने वाले दिशा निर्देशों के अनुसार ही आगे कार्रवाई की जाएगी। स्नातक स्तर पर पाठ्यक्रम पूरे नहीं होने की स्थिति में छात्रों को ऑनलाइन कक्षाओं के जरिए कोर्स पूरा कराया जाएगा। तय किया गया कि 19 अप्रैल से समस्त कक्षाओं की आगामी सेमेस्टरों की ऑनलाइन कक्षाएं शुरू कर दी जाएंगी। इन कक्षाओं में विषम सेमेस्टर की परीक्षाओं में शामिल हो रहे विद्यार्थी अस्थाई रूप से प्रतिभाग कर सकेंगे। इससे भविष्य में परिस्थितियां सामान्य होने पर तुरंत ही परीक्षाएं करवाई जा सके।

छात्र खुद को प्रोन्नत न समझें
विवि की बैठक में साफ किया गया है कि विद्यार्थियों के आगामी नए सेमेस्टरों की कक्षाओं में ऑनलाइन कक्षाओं में बैठने की सुविधा दी जा रही है। पर इसका यह कतई मतलब नहीं कि उन्हें बिना परीक्षा के ही नए सेमेस्टर में प्रोन्नत कर दिया गया है। विवि जल्द ही परीक्षा कार्यक्रम तय करेगा। यदि छात्र पुराने सेमेस्टर की परीक्षा में फेल हो जाते हैं तो उन्हें दोबारा से पुरानी कक्षा में पढ़ना पड़ेगा। इसलिए छात्र परीक्षा की तैयारियों को लेकर किसी तरह की लापरवाही न करें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:kumaon university examinations postpone as corona case rise in uttarakhand