DA Image
29 अक्तूबर, 2020|4:39|IST

अगली स्टोरी

चीन के बाद अब कोरिया की एंटीजन जांच किट की क्वालिटी खराब, रिजल्ट गलत आने से बढ़ रहीं दिक्कतें

two youths died from corona in bahraich

उत्तराखंड में कोरोना की एंटीबॉटी जांचने के लिए उपयोग की जा रही कोरिया से आयातित एंटीजन किट की गुणवत्ता खराब पाई गई है। कई चेक पोस्टों पर तैनात स्वास्थ्यकर्मियों ने इस मामले में विभागीय अधिकारियों से शिकायत की है। जिला सर्विलांस अधिकारियों को भेजी गई शिकायत के अनुसार, एंटीजन टेस्टिंग किट में डिस्प्ले साफ नहीं आ रहा है।

जांच का रिजल्ट साफ दिखाई नहीं देने की वजह से जांच करने वाले स्वास्थ्य कर्मचारी किसी निर्णय पर नहीं पहुंच पा रहे हैं। इसके अलावा कई बार रिजल्ट की जगह धब्बे या धुंधलापन आ रहा है। इसे देखते हुए एक ही व्यक्ति की जांच करने में तीन से चार किट प्रयोग करनी पड़ रही हैं।

आपके अपने अखबार ‘हिन्दुस्तान’ ने चेक पोस्ट पर तैनात मेडिकल अफसरों से इस संदर्भ में बातचीत की। नाम न छापने की शर्त पर मेडिकल अफसरों बताया कि जांच के लिए मिल रही टेस्टिंग किट की क्वालिटी खराब है। इसके चलते एक बार में सही रिजल्ट नहीं मिल पा रहा। उन्होंने कहा कि आला अधिकारियों से इसकी शिकायत कर दी गई है।

दक्षिण कोरिया की एंटीजन किट से हो रही जांच 
उत्तराखंड में इस समय दक्षिण कोरिया में बनी एंटीजन किट से जांच की जा रही है। इन किटों की खरीद स्वास्थ्य विभाग की परचेज कमेटी कर रही है। खास बात यह है कि इसी कंपनी द्वारा पूर्व में भेजी गईं किटों में कोई कमी नहीं थी जबकि अब जो किट मिल रही हैं, उनमें तमाम खामियां सामने आ रही हैं। एक मेडिकल अफसर ने बताया कि पहले आने वाली किट क्वालिटी में काफी अच्छी थी और उससे कभी किसी तरह की परेशानी नहीं आई। अब मिल रही किट की क्वालिटी पहले के मुकाबले काफी खराब है। 

पूर्व में चीन की खराब किट केंद्र को भेजी गई थीं वापस 
उत्तराखंड में एंटीजन जांच की शुरुआत के समय केंद्र सरकार की ओर से चीन में बनी किट भेजी गई थीं। लेकिन उनके रिजल्ट को लेकर उठे सवालों के बाद चीन की किटें वापस कर दी गई थीं। उसके बाद राज्य ने दक्षिण कोरिया में बनी जांच किट खरीदी। तब से लेकर अभी तक दक्षिण कोरिया की एक ही कंपनी एंटीजन किट की आपूर्ति कर रही है। 


राज्य में दक्षिण कोरिया की एंटीजन किट प्रयोग हो रही हैं। किट को लेकर शिकायत तो नहीं मिली है पर हो सकता है कि कोई लॉट खराब निकल गया हो। इस प्रकरण को दिखवाया जाएगा। यदि किट खराब निकलीं तो उन्हें बदला जाएगा। 
अमित नेगी, स्वास्थ्य सचिव

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:korea antigen test kit quality poor china antigen test kit quality poor corona test result vary as covid 19 surge amid corona virus pandemic in uttarkahand