DA Image
26 मई, 2020|12:20|IST

अगली स्टोरी

CBSE Result: केवि के मुकाबले निजी स्कूल फीके

इस बार भी केन्द्रीय विद्यालय संगठन देहरादून रीजन के छात्रों ने बेहतर प्रदर्शन कर विद्यालयों का नाम रोशन किया। इस बार कुल पंजीकृत 4903 छात्रों में से 4887 परीक्षा में बैठे। इनमें से 4869 छात्र-छात्राएं बेहतर अंकों के साथ पास हुए। इस बार रीजन का कुल पास प्रतिशत 98.03 रहा। छात्राएं 99.69 और छात्र 99.57 फीसदी पास हुए। केवि संगठन की ओर से जारी सूची में देहरादून रीजन का पास प्रतिशत पिछले साल की तुलना में तीन प्रतिशत बढ़ा। 2018 में छात्रों ने 96.87 प्रतिशत अंक प्राप्त किए थे जो इस साल बढ़कर 99.53 पहुंच गया। रीजन में इस बार कुल 47 विद्यालयों में से 35 ने 100 प्रतिशत परिणाम दिया। केवि संगठन के प्रभारी उपायुक्त विनोद कुमार ने बेहतर रिजल्ट को विद्यालयों के प्रधानाचार्य, शिक्षक की मेहनत का फल बताया।  कहा कि हर साल केन्द्रीय विद्यालय बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। यह रीजन के साथ ही देश के लिए अच्छी बात है। केवि में एडमिशन कराने के लिए पहले के मुकाबले लोगों का ज्यादा क्रेज है। 


एनसीआर के मुकाबले दिल्ली फिर पिछड़ी : 10वीं की परीक्षा में एनसीआर के छात्रों का एक बार फिर दबदबा रहा। बोर्ड द्वारा जारी सूची में पहले से लेकर तीसरे स्थान की सूची में एनसीआर के छात्रों का जलवा है। पहले स्थान पर 13 प्रथम रैंक पाने वालों में 6 एनसीआर के हैं। दूसरा स्थान पाने वाले 25 में से 11 विद्यार्थी एनसीआर के हैं और तीसरा स्थान पाने वाले 59 विद्यार्थियों में से 17 एनसीआर के हैं। पहले स्थान पर दिल्ली का कोई विद्यार्थी नहीं है। दूसरे स्थान पर एमिटी इंटरनेशनल स्कूल की छात्रा स्कूल सेक्टर 7 पुष्प विहार की छात्रा शिविका दुदानी हैं। तीसरे स्थान पर दिल्ली के छह विद्यार्थी ही हैं। ज्ञात हो कि 12वीं के परीक्षा परिणाम में भी एनसीआर के विद्यार्थियों ने बेहतर प्रदर्शन किया था। परीक्षा परिणाम आते ही एक दूसरे को बधाई देने का दौर शुरू हो गया।  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में इस वर्ष छात्र, छात्रा तथा ट्रांसजेंडर विद्यार्थियों के पास फीसद में बढोतरी हुई है। हालांकि इस वर्ष भी छात्राओं का पास फीसद छात्रों की अपेक्षा अधिक रहा। 

 

 
  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:kendriya vidyalaya students performed exceptionally well in comparison to private schools in cbse result in dehradun region