ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडकेदारनाथ हेली सेवा की टिकट बुकिंग हुई शुरू, आईआरटीसी वेबसाइट से ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

केदारनाथ हेली सेवा की टिकट बुकिंग हुई शुरू, आईआरटीसी वेबसाइट से ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

यूकाडा के सीईओ सी रविशंकर ने बताया कि इस बार भी केदारघाटी के तीन हेलीपैड के जरिए नौ हेलीऑपरेटर अपनी सेवाएं देंगे। गत वर्ष केदारनाथ में हुई हेली दुघर्टना के बाद प्रतिबंधित कर दी गई है।

केदारनाथ हेली सेवा की टिकट बुकिंग हुई शुरू, आईआरटीसी वेबसाइट से ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, हिन्दुस्तानSat, 20 Apr 2024 05:42 PM
ऐप पर पढ़ें

चारधाम यात्रा को लेकर तीर्थ यात्रियों में काफी उत्साह दिखाई दे रहा है। चारधाम रजिस्ट्रेशन 2024 को लेकर तीर्थ यात्री बढ़-चढ़कर रजिस्ट्रेशन करवा रहे हैं। केदारनाथ धाम को लेकर एक बहुत बड़ा अपडेट सामने आया है। केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवा बुकिंग शुरू हो गई है। इस बार भी बुकिंग

रेलवे की कंपनी आईआरसीटीसी के जरिए ऑनलाइन माध्यम से हो रही है। उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (यूकाडा) की ओर से इस बार भी टिकट बुकिंग की जिम्मेदारी रेलवे की कंपनी आईआरसीटीसी को दी गई है।

कंपनी ने शनिवार दोपहर 12 बजे से बुकिंग प्रारंभ की। गत वर्ष एक-एक सप्ताह के स्लॉट पर बुकिंग की गई थी, लेकिन इस बार कंपनी ने एक साथ 10 मई से 20 जून और फिर बरसात के बाद 15 सितंबर से 31 अक्तूबर की तक की बुकिंग खोल दी है।

;यह भी पढ़ें:चारधाम पर टैक्सियों-कमर्शियल गाड़ियों के लिए ग्रीन कार्ड जरूरी, इसके बिना नहीं होगी यात्रा

यूकाडा के सीईओ सी रविशंकर ने बताया कि इस बार भी केदारघाटी के तीन हेलीपैड के जरिए नौ हेलीऑपरेटर अपनी सेवाएं देंगे। गत वर्ष केदारनाथ में हुई हेली दुघर्टना के बाद प्रतिबंधित कर दी गई।क्रेस्टल एविएशन भी इसमें शामिल है, सी रविशंकर ने बताया कि डीजीसीए ने कंपनी को सिरसी हेलीपैड से उड़ान संचालन की अनुमति दे दी है।

केदारनाथ हेली सेवा के लिए यहां करें टिकट बुक
केदारनाथ हेली सेवा टिकट की बुकिंग शुरू हो गई है। तीर्थ यात्रियों में हेली सेवा टिकट बुकिंग को लेकर काफी उत्साह दिखाई दे रहा है। हेलीकॉप्टर से केदारनाथ जाने वाले तीर्थ यात्री https://www.heliyatra.irctc.co.in/ पर टिकट बुक कर सकते हैं। 

80 किलो से अधिक वजन पर अतिरिक्त चार्ज
कंपनी ने वेबसाइट पर ही बुकिंग की शर्तें स्पष्ट कर दी है। एक आईडी पर अधिकतम 06 यात्रियों के लिए ही टिकट बुक हो पाएगी, साथ ही दो साल से अधिक उम्र के बच्चे का पूरा टिकट लगेगा। इससे कम उम्र के बच्चे का टिकट तो नहीं लगेगा ।

लेकिन बच्चे का वजन, किसी एक अभिभावक के साथ जोड़ा जाएगा, ऐसी स्थिति में यदि कुल वजन 80 किलो के पार गया तो फिर प्रति किलो 150 रुपए का अतिरिक्त चार्ज देना होगा। कंपनी ने साफ किया है कि लोगों को टिकट के साथ ऑरिजनल आईडी भी साथ रखनी होगी, यदि किसी तकनीकी वजह से उडान संभव नहीं हो पाई तो किराया पूरा रीफंड किया जाएगा।

किराया
गुप्तकाशी से 8126
फाटा से 5774
सिरसी से 5772
(प्रति व्यक्ति आना जाना)

चारधाम : 5 दिन में 10 लोख से ज्यादा लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन 
गंगोत्री-यमुनोत्री, बदरीनाथ समेत चार धाम को लेकर तीर्थ यात्रियों में काफी उत्साह दिखाई दे रहा है। चारधाम के लिए पिछले पांच दिनों में 10 लाख से ज्यादा लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। चारों धामों में से केदारनाथ धाम के लिए सबसे अधिक साढ़े तीन लाख श्रद्धालुओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है। विदित हो कि चारधाम यात्रा पर जाने से पहले तीर्थ यात्रियों के रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है। 

चार धाम यात्रा के लिए ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन
बदरीनाथ, गंगोत्री, केदारनाथ समेत चार धाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालु पर्यटन विभाग की वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं। इसके साथ ही श्रद्धालु मोबाइल ऐप touristcareuttarakhand से भी पंजीकरण करा सकते हैं।

इसके अलावा पंजीकरण का एक और विकल्प व्हाट्सअप नंबर 8394833833 पर यात्रा टाइप कर पंजीकरण हो सकता है। टोल फ्री नंबर 01351364 नंबर पर भी पंजीकरण की सुविधा दी गई है।

चारों धामों के कपाट खुलने की तारीख
श्री केदारनाथ धाम -- 10 मई
श्री बदरीनाथ धाम -- 12 मई
श्री गंगोत्री धाम -- 10 मई
श्री यमुनोत्री धाम -- 10 मई
श्री हेमकुंड साहिब धाम -- 25 मई
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें