ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडकेदारनाथ सहित चारों धामें में श्रद्धालुओं को लगेगा महंगाई का झटका, हेली सेवा का 17% तक बढ़ेगा किराया, जानिए कब शुरू होगी बुकिंग

केदारनाथ सहित चारों धामें में श्रद्धालुओं को लगेगा महंगाई का झटका, हेली सेवा का 17% तक बढ़ेगा किराया, जानिए कब शुरू होगी बुकिंग

केदारनाथ रूट पर हेली सेवाओं का किराया बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। टैक्सी और बस संचालकों ने भी किराया बढ़ाने मांग की है। चार धाम यात्रा 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है।  

केदारनाथ सहित चारों धामें में श्रद्धालुओं को लगेगा महंगाई का झटका, हेली सेवा का 17% तक बढ़ेगा किराया, जानिए कब शुरू होगी बुकिंग
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, लाइव हिन्दुस्तानSun, 19 Mar 2023 12:07 PM
ऐप पर पढ़ें

Char Dham Yatra 2023: यूपी, एमपी सहित देश-विदेश से चार धाम यात्रा पर आने वाले तीर्थ यात्रियों को महंगाई का झटका लगने वाला है। केदारनाथ रूट पर हेली सेवाओं का किराया बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। टैक्सी और बस संचालकों ने भी किराया बढ़ाने मांग की है। मख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सरकार की हामी के बाद करीब-करीब 17 फीसदी हेली सेवाओं में प्रति व्यक्ति किराए में इजाफा हो सकता है। चार धाम यात्रा 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है।  

ऐसे में तीर्थ यात्रियों की जेब ढीली होना स्वाभाविक होगा।  दूसरी ओर, टैक्सी यूनियनों और बंस संचालकों ने भी उत्तराखंड सरकार से बदीनाथ, गंगोत्री सहित चार धाम यात्रा टूर का किराया बढ़ाने की मांग की है। कमर्शियल टूर ऑपरेटरों का कहना है कि डीजल सहित अन्य चीजों के दाम बढ़ने के बाद सरकार को टैक्सी किराया में बढ़ोतरी करनी चाहिए। 

उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (उकाडा) ने पिछली बार 2019 में केदारनाथ में सेवा देने के लिए हेली कंपनियों का चयन किया था, तीन साल का यह अनुबंध गत वर्ष समाप्त हो चुका है। इसी क्रम में उकाडा ने साल 2023 से अगले तीन साल के लिए टेंडर आमंत्रित किए हैं।

यह भी पढ़ें:चारधाम: कर लें यह काम नहीं तो कैसे कर पाएंगे यात्रा...होटलों-टैक्सियों की बुकिंग फुल

अभी फाटा और सिरसी हेलीपैड के लिए चार ऑपरेटर का चयन हो पाया है। इन चारों ऑपरेटर ने इस बार फाटा से प्रति यात्री एक तरफ का किराया 2750 प्रस्तावित किया है, जो पिछली बार 2360 रुपए था, इसी तरह सिरसी से केदारनाथ का किराया 2749 प्रस्तावित किया है, जो पिछली बार प्रति यात्री 2340 था। अब एक मात्र गुप्तकाशी हेलीपैड से ऑपरेटर का चयन होना है। इसके बाद ही उकाडा किराए की अधिकारिक घोषणा करेगा।

इसके बाद उकाडा अप्रैल प्रथम सप्ताह तक बुकिंग प्रारंभ करने की तैयारी कर रहा है। इस बार बुकिंग आईआरसीटीसी के जरिए किए जाने की उम्मीद है। इस बीच उकाडा के पास देशभर से यात्रियों की बुकिंग को लेकर पूछताछ आ रही हैं, कुछ लोगों ने एजेंट के जरिए एडवांस बुकिंग की भी जानकारी दी है, उकाडा ने स्पष्ट किया है कि यात्री इस तरह की हड़बड़ी न करें, इसमें ठगी की भी संभावना है।

यह भी पढ़ें:बदरीनाथ-केदारनाथ सहित चारधाम यात्रा रूट पर गूगल मैप भी करेगा मदद, श्रद्धालुओं को मिलेगी यह लेटस्ट जानकारी 

दारनाथ के लिए अप्रैल प्रथम सप्ताह से बुकिंग
केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवा देने वाली प्राइवेट कंपनियां भी पूरी तरह से तैयार है। केदारनाथ हेली सेवा के लिए अप्रैल प्रथम सप्ताह से बुकिंग शुरू होने की उम्मीद है। अभी फाटा और सिरसी हेलीपैड के लिए ही ऑपरेटर का चयन हो पाया है। यहां से इस बार प्रति यात्री एक तरफ का किराया 2750 रहने की उम्मीद है। हेली सेवा के लिए तीर्थ यात्रियों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिलता है। 

देहरादून से ऑपरेटर ने नहीं दिखाई रुचि
उकाडा ने देहरादून के सहस्रधारा हेलीपैड से केदारनाथ धाम के साथ ही बद्रीनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री के लिए भी शटल सेवा के टेंडर आमंत्रित किए थे, लेकिन चार्टर बिजनेस प्रभावित होने के कारण हेलीकंपनियों ने इसमें रुचि नहीं दिखाई। इस कारण फिलहाल शटल सेवा केदारनाथ के लिए ही मिल पाएगी। उकाडा के सीईओ सी रविशंकर के मुताबिक फिलहाल केदारनाथ धाम के लिए अप्रैल प्रथम सप्ताह में बुकिंग शुरू किए जाने की तैयारी है।

यह भी पढ़ें:केदारनाथ-बदरीनाथ के बाद गंगोत्री-यमुनोत्री धाम में भी शुरू चार धाम यात्रा 2023 रजिस्ट्रेशन, पंजीकरण के बिना नहीं दर्शन

चारों धामें के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, पंजीकरण के बिना नहीं होंगे दर्शन 
उत्तराखंड में अगर आप चार धाम यात्रा पर जा रहे हैं तो यह नियम जरूर जान लें। केदारनाथ-बदरीनाथ के बाद यमुनोत्री  और गंगोत्री धाम के लिए भी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया सरकार की ओर से शुरू कर दी गई है। उत्तराखंड सरकार ने सख्ती दिखाते हुए तीर्थ यात्रियों से अपील की है कि यात्रा पर जाने से पहले अनिवार्यतौर से अपना पंजीकरण करा लें अन्यथा रजिस्ट्रेशन के बिना किसी भी श्रद्धालु को दर्शन करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उत्तर प्रदेश-यूपी, मध्य प्रदेश-एमपी, राजस्थान, गुजरात सहित देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है। 

चारों धामों व्हाट्सअप  सहित चार विकल्पों से कराएं पंजीकरण 
यात्रियों को आधार कार्ड के साथ यात्रा करनी होगी। पंजीकरण में भी आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा। यात्री वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in पर पंजीकरण करा सकेंगे। व्हाट्सअप नंबर 8394833833 पर पंजीकरण का विकल्प रहेगा। टोल फ्री नंबर 01351364 के साथ मोबाइल एप touristcareuttarakhand को डाउनलोड कर भी पंजीकरण किया जा सकेगा।

केदरारनाथ-बदरीनाथ सहित चारों धामों में जमकर हो रही बर्फबारी 
केदरारनाथ-बदरीनाथ और गंगोत्री सहित चारों धामों में यात्रा सीजन शुरू होने से पहले ही शनिवार 18 मार्च से जमकर बर्फबारी हो रही है। बर्फबारी के बाद उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों में ठंड एक बार फिर लौट आ गई है। मौसम विभाग के मुतांबिक 21 मार्च तक प्रदेश में बारिश, बर्फबारी और ओलावृष्टि हो सकती है। मौसम निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि 18, 19 और 20 को ओलावृष्टि, आकाशीय बिजली को लेकर येलो अलर्ट भी है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें