ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडकेदारनाथ-गंगोत्री चारधाम में कैसे रहेगा मौसम, उत्तराखंड पूर्वानुमान में बारिश पर अपडेट

केदारनाथ-गंगोत्री चारधाम में कैसे रहेगा मौसम, उत्तराखंड पूर्वानुमान में बारिश पर अपडेट

पहाड़ी जिलों में मध्यम से भारी बारिश और मैदानी इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना है। तेज हवाएं भी चल सकती हैं। भीषण गर्मी में आग की घटनाएं बढ़ने की भी आशंका है। बारिश का पूर्वानुमान है।

केदारनाथ-गंगोत्री चारधाम में कैसे रहेगा मौसम, उत्तराखंड पूर्वानुमान में बारिश पर अपडेट
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, लाइव हिन्दुस्तानFri, 31 May 2024 11:47 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में गर्मी से लोग बेहाल हैं। हरिद्वार, रुद्रपुर, काशीपुर, ऋषिकेश आदि शहरों में तापमान 43 के पार पहुंच चुका है। उत्तराखंड में 31 मई को हीट वेव कंडीशन रहेगी और तापमान 42 से 43 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।

इसी के बीच बारिश को लेकर उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में अपडेट सामने आया है।  मौसम विभाग के निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने बताया कि एक और दो जून को उत्तराखंड में बारिश और ओलावृष्टि के आसार हैं।

ऐसे में केदारनाथ, गगोत्री समेत उत्तराखंड चारधाम यात्रा पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों से अपील है कि यात्रा शुरू करने से पहले मौसम की अपडेट जरूर लें।  केदारनाथ, बदरीनाथ में बारिश के बाद गुरुवार से मौसम सुहावना बना हुआ है।

पहाड़ी जिलों में मध्यम से भारी बारिश और मैदानी इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना है। तेज हवाएं भी चल सकती हैं। भीषण गर्मी में आग की घटनाएं बढ़ने की भी आशंका है।  लोगों से धूप और गर्म हवाओं से बचने की अपील की गई है। आपको बता दें कि 10 मई से शुरू उत्तराखंड चारधाम यात्रा में भारी संख्या में भक्तजन दर्शन करने को पहुंच रहे हैं। 

बदरीनाथ और केदारनाथ में बारिश
बदरीनाथ और केदारनाथ में बारिश से मौसम सुहावना हो गया। भक्तों ने बारिश के बीच दोनों धामों में दर्शन किए। गुरुवार को बदरीनाथ धाम में दोपहर बाद झमाझम बारिश के बीच श्रद्धालुओं ने भगवान बदरी विशाल के दर्शन किए। मई के आखिरी सप्ताह में पहाड़ों में तपिश बढ़ने लगी थी।

बदरीनाथ में भी पिछले तीन चार दिनों से तापमान में कुछ बढ़ोत्तरी देखी गई थी। गुरुवार को सुबह करीब दस बजे बारिश शुरू हुई। करीब आधे घंटे की बारिश से मौसम खुशगवार हो गया।  दूसरी ओर, केदारनाथ में सुबह से बादल छाये रहे। दोपहर बाद बारिश शुरू हो गई।

बदरीनाथ- केदारनाथ मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डॉ. हरीश गौड़ ने बताया कि बारिश के बीच दोनों धामों में तीर्थयात्रियों का आगमन जारी है। बदरीनाथ और केदारनाथ मंदिर में दर्शन सामान्य रूप से चल रहे हैं।

तीर्थ यात्री कृपया ध्यान दें
बारिश होने पर यात्रा करने से बचें 
मौसम पूर्वानुमान की जानकारी लेने के बाद यात्रा करें 
चारधाम यात्रा के दौरान रात होने से पहले अपने गंतव्य पर पहुंचे
खाने-पीने की चीजें यात्रा के दौरान साथ रखें 
चारधाम यात्रा रूट पर सफर के दौरान सतर्क रहें 
गर्म कपड़े और जरूरी दवाएं साथ लेकर यात्रा पर जाएं 

इन जिलों में स्थित हैं चारधाम मंदिर
केदारनाथ धाम उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित है। 10 मई से शुरू चारधाम यात्रा में केदारनाथ धाम में भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। बदरीनाथ धाम चमोली जिले में है। इस धाम में भी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ है। गंगोत्री और यमुनोत्री धाम उत्तरकाशी जिले में हैं।