ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड9 मई को केदारनाथ और 10 मई को बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलेंगे

9 मई को केदारनाथ और 10 मई को बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलेंगे

केदारनाथ धाम के कपाट 9 मई को सुबह 5:35 मिनट पर भक्तों के दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे। जबकि बद्रीनाथ धाम के कपाट 10 मई को खोले जाएंगे। पंचकेदार गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में केदारनाथ के रावल की...

9 मई को केदारनाथ और 10 मई को बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलेंगे
हमारे संवाददाता,ऊखीमठ (रुद्रप्रयाग),Tue, 05 Mar 2019 03:40 AM
ऐप पर पढ़ें

केदारनाथ धाम के कपाट 9 मई को सुबह 5:35 मिनट पर भक्तों के दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे। जबकि बद्रीनाथ धाम के कपाट 10 मई को खोले जाएंगे। पंचकेदार गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में केदारनाथ के रावल की मौजूदगी में महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर सोमवार को यह शुभ मुहूर्त निकाला गया।

महाशिवरात्रि के पर ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में बदरी-केदार मंदिर समिति के अधिकारियों और स्थानीय हक-हकूकधारियों की मौजूदगी में केदारनाथ के कपाट खोलने के शुभ दिन की घोषणा की गई। ऊखीमठ से भगवान केदारनाथ की चल विग्रह डोली 6 मई को केदारनाथ रवाना होगी। डोली गुप्तकाशी होते हुए 8 मई को केदारनाथ पहुंचेगी। बता दें कि गढ़वाल हिमालय की ऊंची पहाड़ियों पर स्थित चारों धाम, बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री, शीतकाल में भारी बर्फबारी की चपेट में रहने के कारण श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए जाते हैं। 

हेमकुंड के कपाट 25 को खुल सकते हैं
सिखों के पवित्र तीर्थ हेमकुंड सहिब के कपाट 25 मई को खुल सकते हैं। हालांकि इस पर अंतिम फैसला 16 मार्च को होगा। जोशीमठ गुरुद्वारा के प्रबंधक बूटा सिंह ने बताया कि हेमकुंड के कपाट 2013 से हर साल 25 मई को खुलते हैं और 10 अक्तूबर को बंद होते हैं। इस बार हेमकुंड में बर्फ ज्यादा है। इसलिए 16 मार्च को बैठक कर कपाट खोलने की तिथि की जाएगी।

किस धाम के कब खुलेंगे कपाट
बद्रीनाथ    10 मई
गंगोत्री    07 मई 
यमुनोत्री    07 मई 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें