ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडकेदारनाथ धाम के कपाट 6 नवंबर को सुबह 8:30 बजे होंगे बंद 

केदारनाथ धाम के कपाट 6 नवंबर को सुबह 8:30 बजे होंगे बंद 

देश-विदेश के करोड़ों भक्तों की आस्था का केंद्र भगवान केदारनाथ धाम के कपाट 6 नवम्बर को भैया दूज के दिन सुबह साढ़े आठ बजे बंद कर दिए जाएंगे। इसके लिए बाबा केदार की उत्सव डोली का कार्यक्रम घोषित किया गया...

केदारनाथ धाम के कपाट 6 नवंबर को सुबह 8:30 बजे होंगे बंद 
हिन्दुस्तान टीम, रुद्रप्रयागTue, 26 Oct 2021 05:32 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

देश-विदेश के करोड़ों भक्तों की आस्था का केंद्र भगवान केदारनाथ धाम के कपाट 6 नवम्बर को भैया दूज के दिन सुबह साढ़े आठ बजे बंद कर दिए जाएंगे। इसके लिए बाबा केदार की उत्सव डोली का कार्यक्रम घोषित किया गया है।

6 नवम्बर को भैया दूज के दिन केदारनाथ मंदिर के कपाट शीतकाल के लिए बंद होंगे। उत्तराखंड देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के कार्याधिकारी ने बताया कि 6 नवंबर को भगवान केदारनाथ की उत्सव डोली केदार मंदिर से प्रातः 8:30 बजे प्रस्थान करते हुए रात्रि विश्राम रामपुर करेगी। अगले दिन 7 नवंबर को प्रातः रामपुर से प्रस्थान करते हुए उत्सव डोली फाटा, नारायणकोटी होते हुए रात्रि विश्राम गुप्तकाशी विश्वनाथ मंदिर में करेगी।

केदारनाथ की उत्सव डोली 8 नवंबर को गुप्तकाशी के विश्वनाथ मंदिर से प्रस्थान करते हुए करीब 11 बजे सुबह पंच केदार गद्दी स्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में प्रवेश करेगी। पूजा अर्चना और परम्परानुसार डोली को शीतकालीन गद्दी स्थल में विराजमान किया जाएगा। जहां बाबा केदार की छह महीने शीतकालीन पूजाएं की जाएंगी।

मौसम साफ होते ही उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़
उत्तराखंड में भारी बरसात से आपदा के बाद आखिरकार मौसम खुलने के साथ ही तीर्थ यात्रियों की संख्या में भी इजाफा होना शुरू हो गया है। केदारनाथ-बदरीनाथ सहित चारधाम में श्रद्धालुओं की भीड़ देखी जा रही है। हालांकि, प्रशासन भी अलर्ट मोड पर है। वहीं, मौसम विभाग ने प्रदेश में अगले तीन से चार दिनों तक मौसम साफ रहने की बात कही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें