ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडअन्नकूट मेला: केदारनाथ धाम 11 कुंतल फूलों से सजा, जानें क्या हैं तैयारियां

अन्नकूट मेला: केदारनाथ धाम 11 कुंतल फूलों से सजा, जानें क्या हैं तैयारियां

केदारनाथ धाम में रक्षा बंधन से पहले आयोजित होने वाले अन्नकूट (भतूज) मेले को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई है। मंदिर को 11 कुंतल फूलों से सजाया गया है‌। मंदिर में मेले की सभी व्यवस्थाएं कर दी गई हैं।

अन्नकूट मेला: केदारनाथ धाम 11 कुंतल फूलों से सजा, जानें क्या हैं तैयारियां
Himanshu Kumar Lallरुद्रप्रयाग, संवाददाताTue, 09 Aug 2022 07:48 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

केदारनाथ धाम में रक्षा बंधन से पहले आयोजित होने वाले अन्नकूट (भतूज) मेले को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई है। मंदिर को 11 कुंतल फूलों से सजाया गया है‌। जबकि मंदिर में मेले की सभी व्यवस्थाएं कर दी गई है। मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डा. हरीश गौड़ ने बताया कि भगवान केदारनाथ को नए अनाज का भोग चढाने का उत्सव भतूज अन्नकूट मेला कर बुधवार रात्रि को आयोजित होगा।

सांयकाल को पूजा आरती के बाद ज्योर्तिलिंग को पके चावलों से ढ़क दिया जाएगा। रात्रि को दो बजे से चार बजे सुबह तक श्रद्धालु दर्शन करेंगे। चावलों के भोग को मंदाकिनी नदी में प्रवाहित किया जाएगा। मान्यता है कि भगवान शिव नए अनाजों से जहर को जनकल्याण के लिए खुद में समाहित कर देते है।

बीकेटीसी के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने भतूज को लेकर तैयारियों के निर्देश दिए है जो सभी पूरी कर दी गई है। इस मौके पर केदारनाथ धाम के पुजारी टी गंगाधर लिंग, आचार्य औंकार शुक्ला, प्रभारी अधिकारी केदारनाथ आरसी तिवारी, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी यदुवीर पुष्पवान आदि मौजूद थे।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें