ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडकेदारनाथ:बाबा के दर्शन को 352 श्रद्धालु रवाना,केरल सहित इन राज्यों के यात्रियों की अनिवार्य कोरोना जांच

केदारनाथ:बाबा के दर्शन को 352 श्रद्धालु रवाना,केरल सहित इन राज्यों के यात्रियों की अनिवार्य कोरोना जांच

ग्यारहवें ज्योर्तिलिंग भगवान केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के करीब चार महीने बाद शुरू हुई केदारनाथ धाम की यात्रा को लेकर रुद्रप्रयाग से लेकर केदारनाथ तक उत्साह है। यात्रा के पहले दिन सोनप्रयाग से 12 बजे...

केदारनाथ:बाबा के दर्शन को 352 श्रद्धालु रवाना,केरल सहित इन राज्यों के यात्रियों की अनिवार्य कोरोना जांच
हिन्दुस्तान टीम, रुद्रप्रयाग Sat, 18 Sep 2021 05:37 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

ग्यारहवें ज्योर्तिलिंग भगवान केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के करीब चार महीने बाद शुरू हुई केदारनाथ धाम की यात्रा को लेकर रुद्रप्रयाग से लेकर केदारनाथ तक उत्साह है। यात्रा के पहले दिन सोनप्रयाग से 12 बजे तक 352 तीर्थयात्रियों ने केदारनाथ के लिए प्रस्थान किया। इसके अलावा 14 स्थानीय लोग भी केदारनाथ को रवाना हुए।

कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए देवस्थानम बोर्ड ने गर्भ गृह में प्रवेश की अनुमति नहीं दी है। सभी यात्रियों को सभा मंडप से ही बाबा के दर्शन कर लौटना पड़ रहा है। केदारनाथ धाम की यात्रा शुरू होते ही एक बार फिर से केदारनाथ पैदल मार्ग और यात्रा पड़ावों पर रौनक लौटने लगी है। स्थानीय लोगों द्वारा हालांकि कपाट खुलने के दौरान ही होटल, रेस्टोरेंट और ढ़ाबों में तैयारी पूरी कर ली गई थी किंतु कोविड के चलते यात्रा शुरू न होने से उनके प्रतिष्ठान बंद थे। शनिवार से स्थानीय लोगों ने अपने प्रतिष्ठान खोल दिए हैं।

गुप्तकाशी, सोनप्रयाग, गौरीकुंड और केदारनाथ में यात्रियों की चहलकदमी शुरू हो गई है। केदारनाथ में देवस्थानम बोर्ड द्वारा पूरी तैयारी है। यात्रियों को गर्भ गृह में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। सभा मंडप से ही 6 फीट की दूरी रखते हुए दर्शन की सुविधा है। यात्रियों को थाली, प्रसाद, चंदन और घंटी बजाने की अनुमति नहीं दी गई है।

बोर्ड प्रशासन की मदद से दक्षिण गेट पर यात्रियों के कोविड टीकाकरण और टेस्ट रिर्पोट के साथ ही थर्मल स्क्रीनिंग, सेनेटाइज करने के बाद ही सभा मंडप में जाने की अनुमति दी जाएगी। इधर, जिलाधिकारी मनुज गोयल ने बताया कि केदारनाथ में पूरी व्यवस्थाएं बहाल है। यात्रियों को कोविड नियमों का पालन करते हुए सभा मंडप से दर्शन कराए जाएंगे। यात्रा के सफल संचालन के लिए सभी विभागीय अफसरों को निर्देशित किया गया है।

सोनप्रयाग में होगा यात्रियों का कोविड टेस्ट
सोनप्रयाग में सभी यात्रियों का कोविड टेस्ट किया जाएगा। इसी आधार पर उन्हें केदारनाथ धाम भेजा जाएगा। पहले दिन सभी यात्रियों का टेस्ट कर ही उन्हें केदारनाथ भेजा गया। स्वास्थ्य विभाग की टीम इस कार्य के लिए पहले दिन से ही तैनात कर दी गई है। इसके साथ ही केदारनाथ पहुंचने पर भी मंदिर में प्रवेश से पहले यात्री से कोविड टेस्ट को लेकर जानकारी मांगी जाएगी।

महाराष्ट्र, केरल और आंध्र प्रदेश के लिए अलग जांच केंद्र
सोनप्रयाग में उत्तराखंड के साथ ही अन्य प्रदेशों के लोगों की कोरोना जांच के लिए अलग काउंटर बनेगा। जबकि संवेदनशील राज्यों से आने वाले यात्रियों के लिए अलग कांउटर बनेगा। जिलाधिकारी मनुज गोयल ने बताया कि महाराष्ट्र केरल और आंध्र प्रदेश से आने वाले यात्रियों पर विशेष नजर रखी जाएगी। उनके लिए सोनप्रयाग में अलक काउंटर पर जांच सुविधा उपलब्ध की गई है।

केदारनाथ में क्षमता से कम रहेंगे यात्री
केदारनाथ धाम में करीब 2000 लोगों के ठहरने की व्यवस्था बनाई गई है किंतु कोविड के चलते यहां एक दिन में 800 यात्री ही दर्शनों के लिए भेजे जाएंगे। यदि यह सभी यात्री केदारनाथ में रुकना चाहें तो उन्हें रात्रि प्रवास की पर्याप्त व्यवस्था मिलेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें