ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडकार्तिक पूर्णिमा स्नान: हरिद्वार हाईवे पर यातायात प्लान, UP, दिल्ली-NCR की गाड़ियां डायवर्ट; जान लें कहां तक जाना आसान  

कार्तिक पूर्णिमा स्नान: हरिद्वार हाईवे पर यातायात प्लान, UP, दिल्ली-NCR की गाड़ियां डायवर्ट; जान लें कहां तक जाना आसान  

कार्तिक पूर्णिमा स्नान पर्व पर श्रद्धालुओं की भीड़ के मद्देनजर यातायात प्लान जारी किया गया है। ऐसे में UP, दिल्ली-एनसीआर सहित अन्य राज्यों से हरकी पैड़ी गंगा घाट पर स्नान के लिए प्लान बना है।

कार्तिक पूर्णिमा स्नान: हरिद्वार हाईवे पर यातायात प्लान, UP, दिल्ली-NCR की गाड़ियां डायवर्ट; जान लें कहां तक जाना आसान    
Himanshu Kumar Lallहरिद्वार, हिन्दुस्तानSun, 26 Nov 2023 12:34 PM
ऐप पर पढ़ें

कार्तिक पूर्णिमा स्नान पर्व पर श्रद्धालुओं की भीड़ के मद्देनजर यातायात प्लान जारी किया गया है। ऐसे में UP, दिल्ली-एनसीआर सहित अन्य राज्यों से हरकी पैड़ी गंगा घाट पर स्नान करने के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी हो सकती है। दिल्ली-हरिद्वार हाईवे पर ट्रैफिक डायवर्ट किया जाएगा। दिल्ली-मेरठ-मुजफ्फरनगर से आने वाले ट्रैफिक को भी कंट्रोल किया जाएगा। इसके अलावा, बाहरी राज्यों से हरिद्वार प्रवेश करने वाली गाड़ियों के लिए पार्किंग की व्यवस्था की गई है। 

कार्तिक पूर्णिमा स्नान के लिए रविवार शाम 6 बजे से सोमवार रात 10 बजे तक हरिद्वार शहरी क्षेत्र में भारी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित किया गया है। एसएसपी प्रमेंद्र डोबाल ने यातायात व्यवस्था का पालन कराने से के निर्देश दिए हैं। एसपी यातायात अजय गणपति ने बताया कि दिल्ली-मेरठ-मुजफ्फरनगर से स्नान के लिए

हरिद्वार आने वाले वाहन दिल्ली-मेरठ-मुजफ्फरनगर-नारसन-मंगलौर कोर चौक होते हुए हरिद्वार पहुंचेंगे। यहां अलकनन्दा-दीनदयाल पंतद्वीप-चमगादड़ टापू ढाबा से होते हुए गुरुकुल कांगड़ी से होकर शंकराचार्य चौक पहुंचेंगे। यातायात का दबाव बढ़ने पर बैरागी कैम्प पार्किंग में पार्क कराया जाएगा। पंजाब-हरियाणा से स्नान के लिए हरिद्वार आने वाले वाहन भगवानपु पर पार्किंग होगी। 

सालियर, बिझौली चौक, नगला इमरती-कोर कालेज-बहादराबाद बाईपास-हरिलोक तिराहा गुरुकुल कांगड़ी हरिद्वार पहुंचेंगे और अलकनन्दा-दीनदयाल-पंतद्वीप-चमकादड़ टापू पर खड़े होंगे। नजीबाबाद से स्नान के लिए हरिद्वार आने वाले छोटे वाहनों को दीनदयाल-पंतद्वीप-चमगादड़ टापू और बड़े वाहनों को नजीबाबाद-चिड़ियापुर-श्यामपुर-4.2 डायवर्ट कर गौरीशंकर-नीलधारा में पार्क कराया जाएगा।

देहरादून और ऋषिकेश से स्नान के लिए हरिद्वार आने वाले वाहनों को देहरादून, ऋषिकेश-नेपाली फार्म, रायवाला दूधाधारी तिराहा होते हुए मोतीचूर पार्किंग भेजा जाएगा। सिडकुल व शिवालिक नगर की ओर से हरिद्वार आने वाले वाहन सिडकुल व शिवालिकनगर चौक-भगत सिंह चौक, रानीपुर मोड़, प्रेमनगर आश्रम चौक से सर्विस लेन से ऋषिकुल मैदान पार्किंग, दिल्ली की तरफ से आने वाली पर्यटक बसों, ट्रैक्टर ट्रालियों को ऋषिकुल मैदान/सेफ पार्किंग/हरिराम इण्टर कॉलेज में पार्क कराया जाएगा।

ट्रैफिक का दबाव बढ़ने पर देहरादून व ऋषिकेश की तरफ से आने वाले ऑटो, विकम व ई-रिक्शा को जयराम मोड़ से यू-टर्न कर वापस भेजा जाएगा। ज्वालापुर से आने वाले ऑटो-विक्रम और ई-रिक्शा शिवमूर्ति तिराहा से तुलसी चौक से देवपुरा तिराहे से वापस जाएंगे। जगजीतपुर से आने वाले ऑटो, विक्रम व ई-रिक्शा सिंहद्वार से वापस जाएंगे।

कनखल से आने वाले ऑटो, विक्रम, ई-रिक्शा तुलसी चौक से वापस जाएंगे। बीएचईएल की तरफ से आने वाले विक्रम, ऑटो रिक्शा भगत सिंह चौक होते हुए टिबड़ी फाटक, पुराना रानीपुर मोड से ऋषिकुल तिराहा अन्दर से वापस जाएंगे। हिल बाईपास से आने वाले ऑटो, विक्रम, ई-रिक्शा बिल्वकेश्वर तिराहे से वापस जाएंगे। चंडी चौक से वाल्मीकि चौक से शिवमूर्ति चौक तक जीरो जोन रहेगा। शिवमूर्ति चौक से हरकी पैड़ी तक जीरो जोन रहेगा। भीमगौड़ा बैरियर से हरकी पैड़ी तक जीरो जोन रहेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें