ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडकेदारनाथ और बदरीनाथ के बीच सफर होगा आसान, बचेगा समय; यह है पूरा प्लान

केदारनाथ और बदरीनाथ के बीच सफर होगा आसान, बचेगा समय; यह है पूरा प्लान

उत्तराखंड में आने वाले दिनों में केदारनाथ, और बदरीनाथ के बीच सफर आसान हो जाएगा। तीर्थ यात्री आसानी से एक धाम से दूसरे धाम के दर्शन कर सकेंगे। ऐसे में यात्रियों का समय की भी बचत होगी।

केदारनाथ और बदरीनाथ के बीच सफर होगा आसान, बचेगा समय; यह है पूरा प्लान
Himanshu Kumar Lallरुद्रप्रयाग। बद्री नौटियालThu, 24 Nov 2022 03:19 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड में आने वाले दिनों में केदारनाथ, और बदरीनाथ के बीच सफर आसान हो जाएगा। तीर्थ यात्री आसानी से एक धाम से दूसरे धाम के दर्शन कर सकेंगे। केदारनाथ हाईवे से लगी पहाड़ी से बदरीनाथ हाईवे को जोड़ने वाली पहाड़ी पर बनने वाली 900 मीटर सुरंग का काम दिसम्बर में शुरू होगा।

लोनिवि राष्ट्रीय राजमार्ग के अनुसार दिसम्बर माह में इस बड़े प्रोजेक्ट का भूमि पूजन होगा। ढाई साल के भीतर काम पूरा होने की समय सीमा भी निर्धारित की गई है। रुद्रप्रयाग नगर को भारी वाहनों के भार से मुक्त करने के लिए केदारनाथ हाईवे से बदरीनाथ हाईवे को बाईपास सुरंग के जरिए जोड़ने की तैयारी तेज हो गई है।

हालांकि अब ऐसी कोई बाधा नहीं है, जिससे यह आशंका व्यक्त की जाए कि इस काम में देरी होगी। वन एवं पर्यावरण मंत्रालय से स्वीकृति के साथ ही भारत सरकार के सड़क परिवहन मंत्रालय और लोनिवि एनएच के बीच अनुबंध भी आखिरी चरण में है। इस पूरे प्रोजेक्ट के लिए भारत सरकार से 1 अरब 56 करोड़ रुपये भी स्वीकृत हुए हैं।

पूर्व में फेज वन का काम बीआरओ द्वारा पूरा किया गया था। जिसमें जवाड़ी बाईपास का निर्माण और मंदाकिनी नदी पर पुल बनाया गया।अब दूसरे फेज में केदारनाथ हाईवे के जागतोली तिराहे से लगी पहाड़ी से कोटेश्वर तिराहे के करीब 900 मीटर सुरंग बनाई जाएगी। जबकि इसके बाद सीधे अलकनंदा नदी पर 200 मीटर पुल बनाते हुए इस मार्ग को बदरीनाथ हाईवे से जोड़ा जाएगा।

वर्षों से लम्बित इस प्रोजेक्ट पर अब दिसम्बर में भूमि पूजन होने को लेकर तैयारी की जा रही है। इस बाईपास सुरंग और ब्रिज के बनने के बाद रुद्रप्रयाग नगर में एक ओर भारी वाहनों का दबाव कम होगा, वहीं जाम की स्थिति से भी नगर को छुटकारा मिल जाएगा।

अलकनंदा पर बनेगा 200 मीटर लम्बा पुल
केदारनाथ हाईवे पर जागतोली से कोटेश्वर तिराहे से पहले निकलने वाली सुरंग को बदरीनाथ हाईवे पर जोड़ने के लिए 200 मीटर लम्बा पुल बनेगा।

रुद्रप्रयाग में 1 अरब 56 करोड़ की लागत से बनने वाली 900 मीटर सुरंग और 200 मीटर पुल के लिए दिसम्बर में भूमि पूजन होगा। इसके निर्माण के लिए सभी औचारिकताएं पूरी हो गई हैं। सड़क परिवहन मंत्रालय और एनएच के बीच अनुबंध आखिरी दौर में है। प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए भारत कस्ट्रक्शन कंपनी को भी नियुक्त कर दिया गया है।
राजवीर चौहान, ईई एनएच लोनिवि

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें