ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडज्वेलर्स ने आयकर विभाग को 3.10 करोड़ रुपये सरेंडर किए

ज्वेलर्स ने आयकर विभाग को 3.10 करोड़ रुपये सरेंडर किए

हरिद्वार के दो ज्वेलरी कारोबारियों ने आयकर विभाग को 3.10 करोड़ रुपये सरेंडर किए हैं। मंगलवार को हरिद्वार में आयकर विभाग की अलग-अलग टीमों ने दोनों ज्वैलर्स के ठिकानों पर सर्वे किया था। इसमें टैक्स में...

ज्वेलर्स ने आयकर विभाग को 3.10 करोड़ रुपये सरेंडर किए
लाइव हिन्दुस्तान टीम,हरिद्वार Thu, 01 Nov 2018 03:50 PM
ऐप पर पढ़ें

हरिद्वार के दो ज्वेलरी कारोबारियों ने आयकर विभाग को 3.10 करोड़ रुपये सरेंडर किए हैं। मंगलवार को हरिद्वार में आयकर विभाग की अलग-अलग टीमों ने दोनों ज्वैलर्स के ठिकानों पर सर्वे किया था। इसमें टैक्स में गड़बड़ी सामने आई थी। इसके बाद दोनों ही ज्वलैर्स ने यह रकम सरेंडर की है।

आयकर ने मंगलवार को हरिद्वार में दो ज्वेलर्स पर कार्रवाई की थी। आयकर की एक टीम ने रेलवे रोड हरिद्वार स्थित गुप्ता ज्वेलर्स के व्यवसायिक प्रतिष्ठान के साथ ही घर और अन्य ठिकानों पर सर्वे की कार्रवाई की। जबकि दूसरी टीम ने ज्वालापुर में महालक्ष्मी ज्वलेर्स के ठिकानों पर टैक्स सर्वे किया। साथ ही ज्वेलर्स के बैंक खातों के लेन-देन की भी पड़ताल की, जो उनके व्यवसायिक प्रतिष्ठान के बहीखातों से मेल नहीं खा रहे थे। प्रमुख आयकर आयुक्त सुनीति श्रीवास्तव के आदेश पर हुई इस कार्रवाई में इनकम टैक्स की टीमें मंगलवार देर रात तक हरिद्वार में ही रही, जो बुधवार सुबह वापस दून लौटी। आयकर विभाग के मुताबिक रेलवे रोड स्थित गुप्ता ज्वेलर्स ने सर्वे कार्रवाई के बाद दो करोड़ रुपये विभाग को बतौर टैक्स सरेंडर किए हैं। जबकि ज्वालापुर स्थित महालक्ष्मी ज्वेलर्स के मालिक गौरव मित्तल ने आयकर को 1.10 करोड़ रुपये सरेंडर किए हैं। जांच में पता चला कि दोनों ज्वेलर्स ने सोने की खरीद-बिक्री में बड़े पैमाने पर टैक्स को छुपाया था और सोने का अधिकांश कारोबार नगद में किया था। साथ ही सोना खरीदने बेचने में कई मामलों में संबंधित का पैन कार्ड तक नहीं लिया गया था। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें