ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडदून ने पान सिंह तोमर के ‘इरफान’ को करीब से देखा था, जमीन से जुड़े कलाकार थे इरफान

दून ने पान सिंह तोमर के ‘इरफान’ को करीब से देखा था, जमीन से जुड़े कलाकार थे इरफान

इरफान खान को मजबूत अभिनेता के रूप में पहचान देने वाला भी उत्तराखंड ही था। फिल्मकार तिग्मांशु धूलिया ने ही उन्हें पहले अपनी पहली फिल्म हासिल और बाद में पान सिंह तोमर में लीड रोल दिया था। तिग्मांशु...

दून ने पान सिंह तोमर के ‘इरफान’ को करीब से देखा था, जमीन से जुड़े कलाकार थे इरफान
हिन्दुस्तान टीम, देहरादून। शैलेन्द्र सेमवालWed, 29 Apr 2020 07:32 PM
ऐप पर पढ़ें

इरफान खान को मजबूत अभिनेता के रूप में पहचान देने वाला भी उत्तराखंड ही था। फिल्मकार तिग्मांशु धूलिया ने ही उन्हें पहले अपनी पहली फिल्म हासिल और बाद में पान सिंह तोमर में लीड रोल दिया था। तिग्मांशु धूलिया के सबसे पंसदीदा कलाकारों में इरफान का नाम पहले नम्बर पर था। तिग्मांशु की ही साहब बीबी और गैंगस्टर रिटर्न फिल्म में भी इरफान ही मुख्य भूमिका में रहे।

तिग्मांशु ने हासिल फिल्म को यूपी, इलाहबाद में ही शूट किया था। मगर पान सिंह तोमर के लिए उन्होंने उत्तराखंड को चुना। 2012 में इस फिल्म का बड़ा हिस्सा रुड़की, देहरादून, मसूरी में शूट हुआ। अनेक स्थानीय कलाकारों को उनके साथ काम करने का अवसर मिला। पान सिंह तोमर इरफान को अभिनय की दुनिया मे अलग पहचान देने में सफल हुई।

इसी फ़िल्म के लिए उन्हें 2013 में "राष्ट्रीय पुरुस्कार", "फिल्मफेयर क्रिटिक अवार्ड" समेत अनेकों अवार्ड प्राप्त हुए। तिग्मांशु धूलिया के अनुसार, उनके अभिनय का स्तर बहुत ऊंचा था। इसलिए अपनी फिल्मों में लेने के बारे में उनको कभी सोचना नहीं पड़ा।

पान सिंह तोमर में डरे सहमे पत्रकार का महत्वपूर्ण किरदार करने वाले अभिनेता बृजेन्द्र काला ने उन्हें श्रद्धाजंलि देते हुए कहा कि वह अभिनय की पाठशाला थे। वो हर समय सीखने वाले कलाकार थे। इसलिए चंद फिल्मों के बाद बुलंदियों को छूने लगे थे। उनके जाने से बॉलीवुड को गहरा सदमा पहुंचा है।

 

ऋषिकेश में गंगा किनारे इरफान खान की फिल्म की शूटिंग

 

जमीन से जुड़े कलाकार थे इरफान
इरफान के निधन पर उनके साथ काम कर चुके अनेक कलाकारों ने दुख जताया है। पान सिंह तोमर में काम करने वाले दिनेश उनियाल, नवनीत गैरोला और कैलाश कंडवाल ने बताया कि वे बेहद संजीदा कलाकार थे। पान सिंह में कैप्टन का रोल करने वाले नवनीत के अनुसार पान सिंह उनकी पहली हिंदी फिल्म थी वह घबरा रहे थे।

लेकिन इरफान ने उन्हें बिल्कुल भी ये एहसास नहीं होने दिया कि वो इतने बड़े स्टार हैं। शूटिंग के दौरान रुड़की में बिताए तीन दिन उनके लिए जीवन भर यादगार रहेंगे। कैलाश कंडवाल ने बताया कि, नए कलाकारों की झिझक को दूर करने के लिए वह हर सीन से पहले रिर्हसल करते थे। अभिनेता-निर्देशक दिनेश उनियाल ने बताया कि इरफान का सबसे बड़ा गुण उनका जमीन से जुड़ा होना था। 

राज्य में हुई अनेक बालीवुड फिल्मों की शूटिंग के संयोजक अभिनव थापर ने बताया कि, इरफान खान को उत्तराखंड से विशेष लगाव था। इसलिए वह बार-बार यहां के बारे में बात करते रहते थे। 2017 में वह करीब करीब सिंगल फिल्म की शूटिंग के लिए मुनि की रेती, ऋषिकेश, स्वर्गाश्रम आदि स्थानों पर आए थे। यहां शत्रुघ्न घाट, मुनि की रेती स्थित गंगा आरती" को विशेष रूप से फ़िल्म में दर्शाया। अमीर अहमद ने भी इरफान खान के निधन पर दुख जताया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें