international yoga day 2018 Officials rush to clear yoga day venue of snakes ahead of pm modi s dehradun visit - अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2018: पीएम मोदी के दौरे से पहले सांप-बंदर ढूंढने में जुटा फॉरेस्ट डिपार्टमेंट DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2018: पीएम मोदी के दौरे से पहले सांप-बंदर ढूंढने में जुटा फॉरेस्ट डिपार्टमेंट

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2018 (फाइल फोटो- एचटी)

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2018 के मौके पर 21 जून को पीएम नरेंद्र मोदी देहरादून में होंगे। पीएम के इस दौरे से पहले राज्य के फॉरेस्ट विभाग ने भी आयोजन को लेकर तैयारियां तेज कर दी हैं। विभाग जिस जगह योग दिवस का कार्यक्रम होना है, उसके आसपास सांप, बंदरों की खोज कर उन्हें वहां से हटाने में लगा हुआ है।

देहरादून के डीएम एसए मुरुगेशन ने फॉरेस्ट डिपार्टमेंट से पिछले हफ्ते ग्राउंड को साफ और सांप मुक्त रखने का आदेश दिया है। मुरुगेशन ने कहा कि मैंने आयोजन स्थल और उसके आसपास की जगह को सांपों, बंदरों आदि से मुक्त रखने के संबंध में आदेश दिए हैं। इसके लिए फॉरेस्ट डिपार्टमेंट से उचित कदम उठाने को कहा गया है। 

ये भी पढ़ें: ग्रेटर नोएडा में पतंजलि मेगा फूड पार्क के लिए भूमि हस्तांतरण को मंजूरी

इस मामले में देहरादून के डिविजनल फॉरेस्ट ऑफिसर (डीएफओ) राजीव धीमान ने कहा कि डिपार्टमेंट पूरी तरह से स्थल की चेकिंग कर रहा है। उन्होंने आगे कहा कि हम नहीं चाहते हैं कि किसी भी तरह की कोई असुविधा आए। इसी वजह से फॉरेस्ट विभाग की दो टीमें वहां तब तक रहेंगी जब तक कार्यक्रम पूरा नहीं हो जाता है। उन्होंने कहा, जहां कार्यक्रम होना है, उसके आसपास कोई बंदर नहीं मिला है। 

बता दें कि आयोजन स्थल प्रीमियर इंस्टीट्यूट में काफी घने जंगल हैं और पूरा कैंपस तकरीबन 450 हेक्टेयर एरिया में फैला हुआ है। इसके साथ ही यह मसूरी फॉरेस्ट डिविजन से भी जुडा़ हुआ है। इन्हीं वजहों से इस जगह कई बार सांप, तेंदुए देखे गए हैं। साल 2015 में कैंपस में एक तेंदुए ने 16 वर्षीय बच्चे पर हमला करके उसे मौत के घाट उतार दिया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:international yoga day 2018 Officials rush to clear yoga day venue of snakes ahead of pm modi s dehradun visit