ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडओमिक्रॉन के साये के बीच भारत-नेपाल बॉर्डर पर सख्ती,अंतरराष्ट्रीय सीमा क्रॉस करने से पहले होगी कोरोना जांच

ओमिक्रॉन के साये के बीच भारत-नेपाल बॉर्डर पर सख्ती,अंतरराष्ट्रीय सीमा क्रॉस करने से पहले होगी कोरोना जांच

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बाद अब जनपद में बाहरी राज्यों से प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति की जांच शुरू कर दी गई है। नेपाल से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की अनिवार्य तरीके से कोरोना...

ओमिक्रॉन के साये के बीच भारत-नेपाल बॉर्डर पर सख्ती,अंतरराष्ट्रीय सीमा क्रॉस करने से पहले होगी कोरोना जांच
वरिष्ठ संवाददाता, पिथौरागढ़Wed, 01 Dec 2021 02:50 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बाद अब जनपद में बाहरी राज्यों से प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति की जांच शुरू कर दी गई है। नेपाल से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की अनिवार्य तरीके से कोरोना एंटीजन जांच की जाएगी। एंटीजन जांच में व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि नहीं होने के बाद ही उसे जिले में प्रवेश की अनुमति मिलेगी।

जिला प्रशासन के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने एंचोली, पनार, सेराघाट,  झूलाघाट, ड्योड़ा, धारचूला, जौलजीबी, बलुवाकोट में कोरोना जांच की टीम तैनात कर एंटीजन जांच शुरू कर दी।  पहले दिन आठों जांच चौकियों के साथ ही जिले भर में 250 से अधिक एंटीजन टेस्ट हुए, जिसमें कोई भी कोरोना संक्रमित नहीं मिला। इसके अलावा जिले के विभिन्न स्थानों से 666 आरटीपीसीआर जांच के लिए सैंपल लिए गए। सभी को जांच के लिए हल्द्वानी एसटीएच भेजा जा रहा है।

नेपाल से आने वालों का टेस्ट भी अनिवार्य:नेपाल से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की अनिवार्य तरीके से एंटीजन जांच की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग ने जिले के सभी झूलापुलों पर अपनी टीम तैनात कर दी है। 

कोरोना के खतरे को देखते हुए बाहरी राज्यों से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की कोरोना जांच की जा रही है। सभी प्रमुख प्रवेश द्वारों पर जांच की व्यवस्था की गई है।
एचसी ह्यांकी, सीएमओ, पिथौरागढ़

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए चम्पावत जिले में भी अब सख्ती कर दी गई है। अब नेपाली नागरिकों को भारत प्रवेश के लिए कोविड के दो टीके लगे होने का प्रमाण पत्र भी साथ लाना होगा। इसके अलावा नेपाली नागरिकों की भी भारत में रैंडम सैंपलिंग की जाएगी। पिछले कुछ दिनों से देश में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। साथ ही विदेशों में कोरोना का नया स्वरूप से भी सामने आ चुका है।

इसे लेकर उत्तराखंड में अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसी को देखते हुए चम्पावत जिले में भी चौकसी बरती जा जाने लगी है। उधर, बनबसा स्थित अंतरराष्ट्रीय सीमा से हर रोज करीब पांच-छह हजार से अधिक नेपाली नागरिक इंडिया पहुंच रहे हैं। नेपाल की ओर से अपने नागरिकों को भारत भेजने से पहले कोविड जांच की कोई पुख्ता व्यवस्था नहीं की गई है।

इसी को देखते हुए पुलिस ने नेपाली नागरिकों की रैंडम सैंपलिंग की तैयारी कर ली है। साथ ही भारत आने वाले प्रत्येक नेपाली नागरिक को दो डोज वैक्सीन का प्रमाण पत्र भी दिखाना अनिवार्य कर दिया है। जल्द ही ये नई व्यवस्था शुरू हो जाएगी। हालांकि नेपाल जाने के लिए पूर्व से ही डबल डोज वैक्सीन का प्रमाण पत्र अनिवार्य किया है। 

कोरोना संक्रमण के फैलाव पर नियंत्रण के लिए पुलिस प्रशासन ने तैयारियां दुरुस्त कर ली हैं। अंतरराष्ट्रीय सीमा से भारत पहुंचने वाले प्रत्येक नेपाली नागरिक के पूर्ण कोविड वैक्सीनेशन के प्रमाण पत्र की गहनता से जांच करने के निर्देश दिए जा रहे हैं। साथ ही नेपाली नागरिकों की रैंडम सैंपलिंग भी कराई जाएगी।  -देवेंद्र पींचा, एसपी, चम्पावत। 

सीमांत में फिर आया कोरोना, दो संक्रमित मिले
पिथौरागढ़ में कोरोना ने एक बार फिर दस्तक दी है। जनपद के कोरोना मुक्त होने के बाद फिर से कोरोना संक्रमण के मामले मिलने से जनपद में हड़कंप है। स्वास्थ्य विभाग संक्रमितों के मिलने के बाद सजग हो गया है।  सीमांत जनपद में 23 मई 2020 को गंगोलीहाट में एक साथ दो कोरोना संक्रमित मिले थे। इसके बाद नवंबर माह तक जिले में 9923 संक्रमित मिले। पिछले कुछ दिनों से जनपद पूरी तरह से कोरोना मुक्त हो गया था। जिसके बाद प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने राहत महसूस की।

एक बार फिर कोरोना संक्रमण के दो नए मामले सामने आए हैं। मुनस्यारी में तैनात बीआरओ के एक कर्मी और स्थानीय सात माह की बच्ची में कोरोना की पुष्टि हुई है। दो मामलों के सामने आने के बाद लोगों की कोरोना संक्रमण को लेकर चिंता बढ़ गई है। स्वास्थ्य विभाग ने भी लोगों से सजगता बरतने की अपील की है। कहा, मास्क पहनने के साथ ही सामाजिक दूरी का पालन करें। भीड़ के साथ बाजार जाने से भी बचें।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें