ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तराखंडIMA PoP 2023: भारतीय सेना को अफसर देने में UP ने किया टॉप, आईएमए पासिंग आउट परेड में दिल्ली-बिहार,पंजाब-एमपी कैडेटों का यह हाल

IMA PoP 2023: भारतीय सेना को अफसर देने में UP ने किया टॉप, आईएमए पासिंग आउट परेड में दिल्ली-बिहार,पंजाब-एमपी कैडेटों का यह हाल

IMA PoP June 2023: भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए पीओपी) से पासआउट होकर आज  10 जून को 331 कैडेट भारतीय सेना में अफसर बनेंगे। इनमें यूपी से सबसे ज्यादा 63 जेंटलमैन कैडेट पासआउट होंगे। यूपी टॉपर बना है।

IMA PoP 2023: भारतीय सेना को अफसर देने में UP ने किया टॉप, आईएमए पासिंग आउट परेड में दिल्ली-बिहार,पंजाब-एमपी कैडेटों का यह हाल
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, वरिष्ठ संवाददाताFri, 09 Jun 2023 09:00 PM
ऐप पर पढ़ें

IMA PoP June 2023: भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए पीओपी) से पासआउट होकर आज  10 जून को 331 कैडेट भारतीय सेना में अफसर बनेंगे। इनमें यूपी से सबसे ज्यादा 63 जेंटलमैन कैडेट पासआउट होंगे। उत्तराखंड पिछली पीओपी के मुकाबले दो पायदान नीचे गया है। यहां से 25 युवा पास आउट होंगे। आईएमए पीओपी के रिव्यूइंग सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे होंगे।

आईएमए में शनिवार को होने वाली पासिंग आउट परेड (पीओपी) में कुल 373 जेंटलमैन कैडेट्स पास आउट होंगे। इसमें 331 भारतीय और 42 विदेशी कैडेट शामिल हैं। आईएमए की ओर से शुक्रवार को जारी सूची के अनुसार, 63 कैडेटों के साथ यूपी टॉप पर रहा है। बिहार 33 कैडेट के साथ दूसरे नंबर, हरियाणा 32 कैडेट के साथ तीसरे और महाराष्ट्र 26 कैडेट के साथ चौथे पायदान पर रहा।

पांचवा नंबर उत्तराखंड का आया। वहीं छठवें नंबर पर रहे पंजबा से 23 कैडेट सेना में अफसर बनेंगे। आईएमए पीओपी को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। पुलिस-प्रशासन की ओर से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। 

पिछली पांच पीओपी में नीचे गिरी उत्तराखंड की रैंक
पर्वतीय राज्य उत्तराखंड के युवा पीढ़ी दर पीढ़ी सैन्य परंपरा को आगे बढ़ा रहे हैं। सैनिक ही नहीं, जेंटलमैन कैडेट से सैन्य अफसर बनने का सफर भी बड़ी संख्या में यहां के युवा पूरा कर रहे हैं। आबादी के हिसाब से उत्तराखंड देश में 20वें स्थान पर है। अफसर देने में पांचवें नंबर पर रहा।

उत्तराखंड भले ही इस बार भी देश के अग्रणी राज्यों में शामिल है। राज्य की रैंक पिछली पांच पीओपी में सबसे नीचे आई है। जून 2021 में उत्तराखंड तीसरे, दिसंबर 2021 व जून 2022 में दूसरे और दिसंबर 2022 में तीसरे स्थान पर रहा था। इस बार राज्य पांचवी रैंक पर आया है। इस बार भी उत्तराखंड ने राजस्थान, पंजाब, मध्य प्रदेश, गुजरात जैसे बड़े राज्यों को पछाड़ा है।

किस राज्य से कितने कैडेट
उत्तर प्रदेश 63, बिहार 33, हरियाणा 32, महाराष्ट्र 26, उत्तराखंड 25, पंजाब 23, हिमाचल प्रदेश 17, राजस्थान 19, मध्यप्रदेश 19, दिल्ली 12, कर्नाटक 11, झारखंड 8, तमिलनाडु 8, जम्मू कश्मीर 6, छत्तीसगढ़ 5, केरल 5, तेलंगाना 3, पश्चिम बंगाल 3, गुजरात 2, नेपाल मूल (भारतीय सेना) 2, त्रिपुरा, आंध्र प्रदेश, असम, चंडीगढ़, गोवा, मणिपुर, ओडिसा व पांडिचेरी से एक-एक कैडेट भारतीय सेना का हिस्सा बनेगा।

इन राज्यों से एक भी नहीं
सिक्किम, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, लद्दाख, अरुणाचल प्रदेश, अंडमान निकोबार।

पिछली छह पीओपी में टॉप-5 राज्य
दिसंबर 2022-यूपी 51, हरियाणा 30, उत्तराखंड 29, बिहार 22, महाराष्ट्र 21, पंजाब 21।

सेना प्रमुख होंगे रिव्यूइंग अफसर
आईएमए पीओपी के रिव्यूइंग सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे होंगे। वह बतौर मुख्य अतिथि परेड की सलामी लेंगे। परेड को आईएमए के सोशल मीडिया पोर्टल पर लाइव देखा जा सकता है।

आईएमए के युद्ध स्मारक में शहीदों को श्रद्धांजलि दी
भारतीय सैन्य अकादमी स्थित युद्ध स्मारक पर शुक्रवार को शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए गए। पास होने वालों ने अकादमी कमांडेंट और अकादमी अंडर ऑफिसर संग वीर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। युद्ध स्मारक पर तलवार से सलामी देते जेंटलमैन कैडेट की साढ़े सात फीट की कांस्य प्रतिमा है।

प्रतिमा के पिछले हिस्से में मेहराब बनाए गए हैं, जिन पर 898 बहादुर पूर्व कैडेटों के नाम उकेरे गए हैं, ये वे पूर्व छात्र हैं जिन्होंने देश के लिए अपने प्राणों की आहुति दी है। भारतीय सैन्य अकादमी के युद्ध स्मारक का उद्घाटन 17 नवंबर 1999 को फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ ने किया था। युद्ध स्मारक पर 331 जेंटलमैन कैडेटों ने आज भारतीय सेना के अधिकारियों के रूप में नियुक्त होने से पहले भारतीय सेना की समृद्ध परंपराओं को कायम रखने और राष्ट्र का झंडा हमेशा ऊंचा रखने का संकल्प लिया।