DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

देहरादून से भारतीय सेना को मिले 347 युवा अफसर

पासिंग आउट परेड, आईएमए देहरादून

1 / 2पासिंग आउट परेड, आईएमए देहरादून

IMA Dehradun pass out parade

2 / 2IMA Dehradun pass out parade

PreviousNext

शनिवार का दिन देश के लिए बेहद खास रहा। भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) देहरादून से 347 जेंटलमैन कैडेट पास आउट होकर भारतीय सेना का अंग बन गए। 80 अफसर मित्र देशों को मिले। उत्तराखंड ने इस बार देश को 26 अफसर दिए। कुल 427 जेंटलमैन कैडेट पास आउट होकर सेना के अफसर बने। चेटवुड भवन के परेड मैदान में सुबह आठ बजे पासिंग आउट परेड शुरू हुई। कदम से कदम मिलाकर भावी अफसर परेड कमांडर अर्जुन ठाकुर की अगुवाई में परेड मैदान में पहुंचे। 

यहां विजय धुन पर कदम से कदम मिलाते हुए कदमताल की। सह सेना प्रमुख देवराज अंबू ने एकेडमी के कमांडेंट लेफ्टिनेंट जनरल एसके झा और परेड कमांडर के साथ परेड का निरीक्षण कर सलामी ली। इसके बाद आसमान से हेलीकाप्टर से पुष्प वर्षा की गई। सह सेना प्रमुख ने युवा अफसरों से चरित्र, अनुशासन और कर्तव्यनिष्ठा के साथ नई जिम्मेदारियों के प्रति सजग रहने की अपील की। उन्होंने कहा कि वैश्विक स्तर पर भारतीय सेना की अपनी अलग पहचान है।

युवा जांबाज सेना की परंपरा को बनाए रखें। उन्होंने अफसर बने युवाओं से हर चुनौती का सामना करने के लिए तैयार रहने को कहा। उन्होंने कहा कि युवा अफसरों को तकनीकी के साथ ही सामरिक रूप से भी पारंगत होना होगा। इस मौके पर एकेडमी के डिप्टी कमांडेंट मेजर जनरल जेएस नेहरा, रिटायर ले. जनरल जीएस नेगी, ले. जनरल केके खन्ना, मेजर जनरल राजेन्द्र सिंह, कर्नल राकेश नय्यर आदि मौजूद रहे।

मित्र देशों को मिले 80 अफसर 
अफगानिस्तान, भूटान, तजाकिस्तान, मालदीव, नेपाल, श्रीलंका, वियतनाम के 80 कैडेट पास पास आउट हुए हैं। ये अफसर अब अपने-अपने देश की सेनाओं में सेवा देंगे। 

ये बने सर्वेश्रेष्ठ अफसर 
स्वॉर्ड ऑफ ऑनर एकेडमी अंडर आफिसर- अर्जुन ठाकुर
स्वर्ण पदक एकेडमी अंडर आफिसर-अर्जुन ठाकुर
रजत पदक एकेडमी कैडेट एज्युडेंट-गुरवीर सिंह तलवार
कांस्य पदक सीनियर अंडर-आफिसर गुरबंश सिंह गोसाल
रजत पदक (टीजीसी)जूनियर अंडर आफिसर -हर्ष बंसीवाल
श्रेष्ठ विदेशी कैडेट -बिशाल चंद्र वाजी (नेपाल)

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:IMA Dehradun pass out parade 347 new officers will join Army today