ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडबदरीनाथ-यमुनोत्री, केदारनाथ चारधाम यात्रा में कैसे रहेगा मौसम, पूर्वानुमान में बारिश पर अपडेट

बदरीनाथ-यमुनोत्री, केदारनाथ चारधाम यात्रा में कैसे रहेगा मौसम, पूर्वानुमान में बारिश पर अपडेट

ऐसे मे चारधाम पर यात्रा पर जा रहे भक्तों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। मौसम निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने कहा कि हरिद्वार एवं यूएसनगर जिलों को छोड़कर अन्य जिलों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार बने हैं।

बदरीनाथ-यमुनोत्री, केदारनाथ चारधाम यात्रा में कैसे रहेगा मौसम, पूर्वानुमान में बारिश पर अपडेट
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, लाइव हिन्दुस्तानMon, 27 May 2024 04:25 PM
ऐप पर पढ़ें

अगर आपका बदरीनाथ, यमुनोत्री, केदारनाथ उत्तराखंड चारधाम यात्रा पर जाने का प्लान है तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। उत्तराखंड चारधाम यात्रा रूट पर मौसम पर बड़ा अपडेट सामने आया है। मौसम पूर्वानुमान की बात मानें तो अगले तीन दिन 27 मई से पर्वतीय जिलों में बारिश के आसार हैं। 

आपको बात दें कि 10 मई से शुरू चारधाम यात्रा में देश के कई राज्यों से तीर्थ यात्री दर्शन करने को पहुंच रहे हैं। उत्तर प्रदेश-यूपी, मध्य प्रदेश-एमपी, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल आदि राज्यों से भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में पारा 42 डिग्री के पार पहुंच गया है।

जबकि, पर्वतीय जिलों में मौसम सुहावना बना हुआ है। झुलसती गर्मी के बीच उत्तराखंड के 13 में से 11 जिलों में बारिश का पूर्वानुमान लगाया है। पूर्वानुमान की बात मानें तो चारधाम यात्रा रूट पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। बारिश होने की सूरत में भूस्खलन होने की आशंका भी बढ़ जाती है।

ऐसे मे चारधाम पर यात्रा पर जा रहे भक्तों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। मौसम निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने कहा कि हरिद्वार एवं यूएसनगर जिलों को छोड़कर अन्य जिलों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार बने हैं। 27, 28 और 29 मई को हल्की बारिश हो सकती है।

बारिश के बाद गर्मी से राहत मिलने की संभावना है। कहा कि चारधाम में भी बादल छाए रहने एवं हल्की बारिश के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, अगले चार-पांच दिन तक पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, बागेश्वर में बारिश होगी। वहीं चम्पावत में रविवर शाम को बारिश हुई।

तीर्थ यात्री यात्रा में इन बातों का रखें विशेष ध्यान 
बारिश होने पर यात्रा करने से बचें 
मौसम पूर्वानुमान की जानकारी लेने के बाद यात्रा करें 
चारधाम यात्रा के दौरान रात होने से पहले अपने गंतव्य पर पहुंचे
खाने-पीने की चीजें यात्रा के दौरान साथ रखें 
चारधाम यात्रा रूट पर सफर के दौरान सतर्क रहें 
गर्म कपड़े और जरूरी दवाएं साथ लेकर यात्रा पर जाएं 

इन जिलों में स्थित हैं चारधाम मंदिर
केदारनाथ धाम उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित है। 10 मई से शुरू चारधाम यात्रा में केदारनाथ धाम में भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। बदरीनाथ धाम चमोली जिले में है। इस धाम में भी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ है। गंगोत्री और यमुनोत्री धाम उत्तरकाशी जिले में हैं। 

मसूरी-नैनीताल में लगा पर्यटकों का तांता
मैदानी क्षेत्र में बढ़ती तपिस पर्यटकों को दून की वादियों में खींच रही है। मसूरी, नैनीताल, हल्द्वानी आदि प्रमुख पर्यटक स्थल सैलानियों से पैक रहे। सहस्रधारा और गुच्चूपानी में भीड़ इतनी थी कि पर्यटकों को पानी में डुबकी लगाने के लिए बमुश्किल जगह मिली।

गर्मियों में वैसे तो देहरादून के पर्यटक स्थल सैलानियों से गुलजार रहते हैं, लेकिन इन दिनों यहां पहले की तुलना में भीड़ ज्यादा है। खासकर वीकेंड पर लोग परिवार के साथ घूमने आ रहे हैं। सहस्रधारा में रविवार को सुबह 09 बजे से ही पर्यटक जुटने लगे थे। जैसे-जैसे दिन चढ़ा, भीड़ भी बढ़ती चली गई।

यहां नदी में बने हरेक तालाब में स्नान करने वालों की भीड़ रही। शाम चार बजे बाद भीड़ छंटनी शुरू हुई। कुछ ऐसे ही हाल गुच्चूपानी में भी देखने को मिला। रोबर्स कैब में जाने के लिए लोगों की भारी भीड़ रही। मालदेवता के नदी में भी पूरे लोगों की भीड़ रही।