ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तराखंडआयुष्मान: कोविड पॉजिटिवों को अस्पतालों में मिलेगा मुफ्त इलाज, जानिए कैसे

आयुष्मान: कोविड पॉजिटिवों को अस्पतालों में मिलेगा मुफ्त इलाज, जानिए कैसे

आयुष्मान कार्ड पर अस्पतालों को कोविड का इलाज मुफ्त में करना होगा। राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण ने आयुष्मान योजना से जुड़े सभी अस्पतालों को ये आदेश दिए हैं। साथ ही चेतावनी दी है कि ऐसा नहीं करने पर उन्हें...

आयुष्मान: कोविड पॉजिटिवों को अस्पतालों में मिलेगा मुफ्त इलाज, जानिए कैसे
Himanshu Kumar Lallहिन्दुस्तान टीम, देहरादून Sun, 09 May 2021 02:28 PM
ऐप पर पढ़ें

आयुष्मान कार्ड पर अस्पतालों को कोविड का इलाज मुफ्त में करना होगा। राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण ने आयुष्मान योजना से जुड़े सभी अस्पतालों को ये आदेश दिए हैं। साथ ही चेतावनी दी है कि ऐसा नहीं करने पर उन्हें सूची से हटाने और क्लीनिकल इस्टेब्लिसमेंट एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण के सीईओ अरुणेंद्र सिंह चौहान ने बताया कि कोरोना को देखते हुए प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना और राज्य सरकार स्वास्थ्य योजना के लाभार्थियों को निर्धारित अस्पतालों में निशुल्क इलाज मिलेगा।

उन्हें कैशलैश सुविधा उपलब्ध कराने के आदेश हैं। कुछ अस्पतालों के बारे में शिकायतें मिली हैं कि वह आयुष्मान योजना और गोल्डन कार्ड पर कोविड मरीजों को कैशलैश इलाज की सुविधा नहीं दे रहे हैं। चौहान ने कहा कि इस महामारी में ऐसा व्यवहार उचित नहीं है। क्योंकि पहले ही कोविड इलाज को इसमें शामिल कर दिया गया है और ऑनलाइन बिल अपलोड करने के एक हफ्ते के भीतर अस्पतालों को भुगतान भी कर दिया जा रहा है। 

कोविड मरीजों के लिए दरें 
-आईसोलेशन बेड, सर्पोटिव केयर, ऑक्सीजन  6400-8000 रुपये प्रति दिन
-बिना आईसीयू वेंटिलेटर- 10400 से 12000 रुपये प्रतिदिन
-आईसीयू वेंटिलेटर के साथ- 12000 से 12400 रुपये प्रतिदिन
-इस पैकेज में जांच, भोजन, उपचार और पीपीई किट भी शामिल होंगी। साथ ही आईसीयू वेंटिलेंटर केयर भर्ती मरीजों को रेमडेसिविर जैसी जीवन रक्षक दवाईयां भी पैकेज के अलावा अस्पताल उपलब्ध कराएगा।

 

epaper