ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडराजाजी पार्क में हिमालयी दुर्लभ काला भालू दिया दिखाई, संरक्षण को बना यह प्लान

राजाजी पार्क में हिमालयी दुर्लभ काला भालू दिया दिखाई, संरक्षण को बना यह प्लान

वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर अजय जुनेजा ने बताया कि कॉर्बेट में काला भालू दो साल पहले दिखा था। वहीं राजाजी नेशनल पार्क में पांच साल पहले इसकी मूवमेंट पाई गई थी। मैदानी क्षेत्रों में ज्यादा दिखते हैं।

राजाजी पार्क में हिमालयी दुर्लभ काला भालू दिया दिखाई, संरक्षण को बना यह प्लान
Himanshu Kumar Lallहल्द्वानी, राजू वर्माTue, 16 Jan 2024 05:49 PM
ऐप पर पढ़ें

राजाजी नेशनल पार्क के जंगल में हिमालयी काला भालू दिखा है। इससे उत्साहित पार्क प्रशासन भालू के संरक्षण की योजना बना रहा है। यह भालू मैदानी क्षेत्रों के जंगलों में कम ही दिखाई देता है। वन विभाग के अधिकारियों के अनुसार हिमालयी काला भालू ठंडे और ऊंचाई वाले स्थानों पर रहता है।

वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर अजय जुनेजा ने बताया कि कॉर्बेट में काला भालू दो साल पहले दिखा था। वहीं राजाजी नेशनल पार्क में पांच साल पहले इसकी मूवमेंट पाई गई थी। मैदानी क्षेत्रों में स्लॉथ बियर अधिक देखने को मिलते हैं। हिमालयी काला भालू काफी बड़ा और दुर्लभ होता है।

उन्होंने बताया कि राजाजी नेशनल पार्क के चीला रोड स्थित जंगल में आठ जनवरी को इस भालू को कैमरे में कैद किया गया है। पार्क प्रशासन को भी भालू के फोटो उपलब्ध कराए गए हैं।

कॉर्बेट के झिरना जोन में दिखते हैं भालू: प्रदेश के जंगलों में स्लॉथ बियर का मूवमेंट अधिक देखा गया है। लेकिन हिमालयी ब्लैक बियर काफी कम दिखते है। कॉर्बेट के निदेशक डॉ. धीरज पांडेय ने बताया, झिरना जोन में काला भालू पहले देखा जा चुका है। 

आंख के पास लगी है गंभीर चोट
राजाजी नेशनल पार्क में दिखे हिमालयी भालू की उम्र करीब 12 साल है। उसकी आंख के पास गंभीर चोट लगी है। राजाजी नेशनल पार्क के निदेशक डॉ. साकेत बडोला ने बताया कि भालू के मूवमेंट पर नजर रखी जा रही है। संभव है कि किसी वन्यजीव से संघर्ष में उसे चोट लगी हो। उसकी सुरक्षा को लेकर वन्यकर्मियों को दिशा निर्देश दिए गए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें