ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडउत्तराखंड के हल्द्वानी सहित इन तीन शहरों से जल्द उड़ान भरेंगे हेलीकॉप्टर,जानिए क्या होगा रूट 

उत्तराखंड के हल्द्वानी सहित इन तीन शहरों से जल्द उड़ान भरेंगे हेलीकॉप्टर,जानिए क्या होगा रूट 

उड़ान योजना के तहत जल्द हल्द्वानी से अल्मोड़ा के बीच हेली सेवा शुरू हो सकती है। नागरिक उड्डयन विभाग ने इसके लिए चयनित ऑपरेटर पवन हंस से सेवा जल्द शुरू करने को कहा है। इसी के साथ हल्द्वानी, रामनगर और...

उत्तराखंड के हल्द्वानी सहित इन तीन शहरों से जल्द उड़ान भरेंगे हेलीकॉप्टर,जानिए क्या होगा रूट 
हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनSat, 19 Jun 2021 12:24 PM
ऐप पर पढ़ें

उड़ान योजना के तहत जल्द हल्द्वानी से अल्मोड़ा के बीच हेली सेवा शुरू हो सकती है। नागरिक उड्डयन विभाग ने इसके लिए चयनित ऑपरेटर पवन हंस से सेवा जल्द शुरू करने को कहा है। इसी के साथ हल्द्वानी, रामनगर और अल्मोड़ा के बीच भी एक अन्य रूट पर हेली सेवा संचालित होगी। राज्य में उड़ान योजना के तहत अभी हेलीकॉप्टर सेवा के दो रूट संचालित हो रहे हैं। इनमें से एक दून से चिन्यालीसौड़ और दून से गौचर है जबकि दूसरा रूट दून से चिन्यालीसौड़, टिहरी, श्रीनगर होते हुए गौचर है। हालांकि इसमें पहले रूट पर सेवा लंबे समय से बाधित है। नागरिक उड्डयन विभाग अब राज्य में तीसरा रूट कुमाऊं मंडल में शुरू करने जा रहा है। यहां पहला रूट हल्द्वानी से अल्मोड़ा व दूसरा हल्द्वानी से वाया रामनगर अल्मोड़ा है। उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (उकाडा) के सीईओ और अपर सचिव आशीष चौहान के मुताबिक, तीनों जगह हेलीपैड ऑपरेशन को तैयार हैं। ऑपरेटर से सेवा जल्द शुरू करने को कहा है। इस बारे में भारत सरकार को भी पत्र भेजा है।  

बीएचईएल की भूमि पर हेलीपैड
हरिद्वार में हेलीपैड के लिए भूमि की तलाश पूरी हो गई है। बीएचईएल की चार एकड़ भूमि केंद्र सरकार, राज्य को देने का राजी है। हरिद्वार की जरूरत को देखते हुए यहां बड़ा हेलीपैड बनाने को कहा गया है। इस से हरिद्वार भी हवाई मार्ग से जुड़ जाएगा। उड़ान योजना के तहत हरिद्वार से हल्द्वानी के बीच भी हवाई सेवा प्रस्तावित है। 

आपदा को हेलीकॉप्टर तैनाती में देरी
आपदा से निपटने के लिए गढ़वाल और कुमाऊं मंडल में एक-एक हेलीकॉप्टर तैनात करने की प्रक्रिया में देरी हो गई है। इसके लिए उकाडा ने निजी ऑपरेटर से टेंडर मांग थे। टेंडर में शामिल कंपनियों पर विवाद के बाद टेंडर निरस्त हो गए। चौहान ने बताया, नए टेंडर 24 जून तक पूरे होने की उम्मीद है।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें