DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

देहरादून में अचानक बिगड़ा मौसम, बारिश के साथ गिरे ओले

symbolic image

देहरादून में सोमवार को करीब सुबह 11 बजे अचानक मौसम बिगड़ गया। पहले तेज हवाएं चलीं। फिर तेज बारिश के साथ जमकर ओले गिरे। इससे तापमान में सात डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई और ठंड का अहसास होने लगा। दोपहर तीन बजे बाद आसमान साफ हुआ और धूप खिली। उधर, मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार अगले कुछ दिन अब मौसम साफ रहेगा। जबकि 12 अप्र्रैल को फिर से दून में बारिश के आसार हैं।

दून घाटी में तापमान औसतन 35 डिग्री सेल्सिय पहुंचने पर बारिश हो जाती है। सोमवार को भी ऐसा ही हुआ। सुबह जहां धूप खिली थी, वहीं साढ़े दस बजे अचानक काले बादल छा गए। 11 बजे बारिश के साथ ही तेज हवाएं चलने लगी। इससे तापमान में गिरवाट आ गई। उधर, दोपहर 12 बजे शहर में कई इलाकों में बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई। इस दौरान शहर में कई जगह जलभराव भी हो गया। इससे पैदल चल रहे लोगों को खासा दिक्कतों का सामना करना पड़ा। तकरीबन तीन घंटे बारिश होने के बाद दोपहर तीन बजे मौसम खुला और धूप खिली। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि 12 अप्रैल को दून में फिर से पश्चिमी विक्षोभ के चलते बारिश होने की संभावना है। मंगलवार को दून का तापमान अधिकतम 33 डिग्री और न्यूनतम 18 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। 

कई गांव में खड़ी फसलों को नुकसान
शहर में जहां कम ओलावृष्टि हुई, वहीं शहर के बाहरी इलाकों में ज्यादा ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान पहुंचा। रविवार दोपहर को हुई तेज ओलावृष्टि से खेतों में गेहूं की खड़ी फसलों को काफी नुकसान पहुंचा। मुख्य तौर पर मेहूंवाला, दौड़वाला, मोथरोवाला, शिमला बाईपास, प्रेमनगर टी-स्टेट, सहसपुर की तरफ काफी नुकसान हुआ। 

जलभराव के कारण कई जगह जाम
तेज बारिश ने नगर निगम की सफाई व्यवस्था की पोल खोलकर रख दी। शहर में पानी के साथ बहे कूड़े ने नालियां चोक कर दीं। इसके चलते शहर के विभिन्न चौराहों में पानी भर गया और उसके बाद जाम की स्थिति बनने लगी। सर्वे चौक, लैंसडौन चौक, बुद्धाचौक, प्रिंसचौक और सहस्रधारा क्रांसिंग पर जाम की स्थिति बनी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Heavy hailstorm with rain in Dehradun on Monday