ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडतीर्थ यात्रियों के स्वास्थ्य पर सरकार सख्त, चारधाम जाने से पहले यात्रियों की हेल्थ स्क्रीनिंग

तीर्थ यात्रियों के स्वास्थ्य पर सरकार सख्त, चारधाम जाने से पहले यात्रियों की हेल्थ स्क्रीनिंग

गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ और बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा 2022 भी शुरू हो गई। 29 तीर्थ यात्रियों की मौत के बाद अब तीर्थ यात्रियों की पहले ही हेल्थ स्क्रीनिंग होगी।

तीर्थ यात्रियों के स्वास्थ्य पर सरकार सख्त, चारधाम जाने से पहले यात्रियों की हेल्थ स्क्रीनिंग
देहरादून, मुख्य संवाददाताSat, 14 May 2022 09:42 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

चार धाम यात्रा में अभी तक 29 तीर्थ यात्रियों की मौत पर स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। अब यात्रा शुरू होने से पहले ही तीर्थ यात्रियों की हेल्थ स्क्रीनिंग शुरू कर दी गई है। जांच में स्वास्थ्य सही न पाए जाने पर यात्रियों को आराम के साथ ही ठीक होने के बाद ही यात्रा की सलाह दी जा रही है। 

यात्रा में श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने यात्रा के प्रवेश एवं पंजीकरण स्थल पर ही हेल्थ स्क्रीनिंग की सुविधा शुरू कर दी है।  महानिदेशक स्वास्थ्य डॉ शैलजा भट्ट ने बताया कि अब ऋषिकेश आईएसबीटी रजिस्ट्रेशन स्थल पर यात्रियों की हैल्थ स्क्रीनिंग शुरू कर दी  है।  यहां पर डॉक्टर और पैरा मेडिकल स्टॉफ को हैल्थ स्क्रीनिंग के लिए तैनात कर दिया गया है।

हैल्थ स्क्रीनिंग के बाद जिन यात्रियों में किसी भी प्रकार की शारीरिक अस्वस्थता पायी जा रही है, उन्हें विश्राम करने या स्वास्थ्य के सही होने के बाद ही यात्रा पर जाने की सलाह दी जा रही है। बताया की अभी तक 650 यात्रियों की हैल्थ स्क्रीनिंग ऋषिकेश में की जा चुकी है। यमुनोत्री, गंगोत्री के यात्रा मार्ग पर भी दोबाटा और हिना में भी हैल्थ स्क्रीनिंग की जा रही है। बदरीनाथ धाम के यात्रियों के लिए हैल्थ स्क्रीनिंग शिविर पाण्डुकेश्वर में लगाया गया है।

आपात हालात को हेली सेवा की सुविधा
 महानिदेशक डॉ शैलजा भट्ट ने बताया  कि आपातकालीन स्थितियों में प्रभावित यात्रियों के लिए 24 घंटे हैली एम्बुलेंस की सुविधा रखी गयी है। यात्रा के शुरू होने से अभी तक केदारनाथ यात्रा के 11 यात्रियों को एयरलिफ्ट किया गया है। इसमें चोट लगने के पांच मामले शामिल हैं। उत्तरकाशी में गंगोत्री यमुनोत्री धाम की यात्रा के दौरान गंभीर रूप से बीमार 12 मरीजों को  मेडिकल टीम ने जरूरी इलाज बचाया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें