ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडहवाला के जरिए दून तक पहुंची रेलवे अफसर की 1.60 करोड़ रिश्वत, नोटों की गिनती को दो बैंकों से आई मशीन

हवाला के जरिए दून तक पहुंची रेलवे अफसर की 1.60 करोड़ रिश्वत, नोटों की गिनती को दो बैंकों से आई मशीन

रेलवे अधिकारी के दून स्थित घर पर रिश्वत की रकम हवाला के जरिए दिल्ली होते दून पहुंची। यहां अफसर के साले ने रकम ली। इस दौरान सीबीआई ने अफसर के साले और रकम देने पहुंचे रेलवे फर्म के संचालक के गुर्गें को...

हवाला के जरिए दून तक पहुंची रेलवे अफसर की 1.60 करोड़ रिश्वत, नोटों की गिनती को दो बैंकों से आई मशीन
हिन्दुस्तान टीम, देहरादून। अंकित चौधरी Mon, 18 Jan 2021 08:59 PM
ऐप पर पढ़ें

रेलवे अधिकारी के दून स्थित घर पर रिश्वत की रकम हवाला के जरिए दिल्ली होते दून पहुंची। यहां अफसर के साले ने रकम ली। इस दौरान सीबीआई ने अफसर के साले और रकम देने पहुंचे रेलवे फर्म के संचालक के गुर्गें को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तारी के बाद आरोपियों के ठिकानों पर मंगलवार तड़के चार बजे तक कार्रवाई चली। आरोपी के आशीर्वाद एंक्लेव स्थित घर और दून के अन्य ठिकानों  से घूस की 1.60 करोड़ नगदी और अन्य दस्तावेज लेकर सीबीआई टीम दिल्ली रवाना हुई। 

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी महेंद्र सिंह चौहान जो असम में तैनात हैं उन्हें एबीसीआई इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी के डायरेक्टर पवन वैध से काम दिलाने के नाम पर एक करोड़ रुपये की रिश्वत मांगी थी। दोनों गुपचुप तरीके से लेनदेन कर रहे थे। इसमें सीबीआई दिल्ली टीम ने सोमवार को महेंद्र सिंह चौहान समेत कुल छह लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया। इसके बाद महेंद्र सिंह चौहान को दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया गया।

सीबीआई जांच में सामने आया कि पवन वैध ने चौहान से कहा था कि वह एक करोड़ रुपये गुवाहाटी से हवाला के जरिए ‌दिल्ली पहुंचा रहा है। दिल्ली में उसका कर्मचारी भूपेंद्र रावत इस रकम को लेगा और चौहान के बताए स्थान पर पहुंचाएगा। भूपेंद्र रावत पहले भी रिश्वत के 60 लाख रुपये चौहान के देहरादून स्थित ठिकाने तक पहुंचा चुका था। अब इस एक करोड़ की रकम को लेने के लिए चौहान ने अपने साले इंद्र सिंह निवासी कोरूआ, चकराता को जिम्मेदारी सौंपी।

भूपेंद्र जैसी रकम देने आशीर्वाद एन्कलेव स्थित चौहान के मकान में  पहुंचा, वहां से सीबीआई ने दोनों को रंगेहाथ धर लिया। इसके बाद चौहान और उसके साले के ठिकानों पर सीबीआई की रेड चली। रेड के लिए तीन टीम बनाई गईं। टीम को दिल्ली सीबीआई टीम के डिप्टी एसपी पीके श्रीवास्तव ने लीड किया। इस दौरान दून सीबीआई कार्यालय से टीम साथ ली गई। दून सीबीआई कार्यालय के एसपी पीके पाणीगृही ने बताया कि दून से टीम में निरीक्षक शैलेंद्र मयाल और सुनील लखेड़ा शामिल रहे। 

पुलिस सुरक्षा में दिल्ली गया कैश
रेलवे अफसर के करीबियों से मिली 1.60 करोड़ रुपये नगदी को सीबीआई टीम पुलिस सुरक्षा में दिल्ली लेकर गई। स्थानीय सीबीआई टीम ने पुलिस से संपर्क कर गार्द की व्यवस्था कराई। पुलिस गार्द के साथ कैश और आरोपी दिल्ली पहुंचे। इस दौरान आरोपी और उसके सहयोगियों के प्रॉपर्टियों के दस्तावेज भी सीबीआई ने कब्जे में लेकर गई है। महेंद्र सिंह चौहान का साला इंद्र सिंह ही आर्शीवाद एंक्लेब स्थित मकान में रहता है। पहले आए रिश्वत के 60 लाख रुपये उसने बेड के नीचे और जूतों के डिब्बों में छुपाकर रखे दिए थे।

नोटों की गिनती को दो बैंकों से आईं मशीन
रिश्वत के नोट की गड्डियां कामी फात्रा में थीं। जो अफसर के घर से मिले। सभी को इकट्ठा किया गया और गिनने के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा और यूनियन बैंक से नोट गिनने की मशीनें मंगवाई गईं। सीबीआई सूत्रों के अुनसार नोट गिनने और फर्द बनाने में तकरीबन पांच घंटे से भी ज्यादा का समय लगा।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें