DA Image
16 अप्रैल, 2021|4:43|IST

अगली स्टोरी

हरिद्वार कुंभ : आज निकलेगी निरंजनी अखाड़े की शाही पेशवाई, सीएम त्रिवेंद्र रावत करेंगे रवाना

हरिद्वार कुंभ मेले की पहली श्री पंचायती निरंजनी अखाड़े की बुधवार को निकलने वाली भव्य पेशवाई को उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत एसएमजेएन पीजी कॉलेज में बनाई गई छावनी से नगर भ्रमण के लिए रवाना करेंगे। सीएम पेशवाई में शामिल होने वाले संतों और नागा संन्यासियों को नमन करने सुबह 10 बजे छावनी पहुंचेंगे।

मंगलवार को शहर की सड़कों पर राजसी वैभव के साथ निकलने वाली श्री पंचायती निरंजनी अखाड़े की पेशवाई की शुरुआत एसएमजेएन पीजी कॉलेज से होगी। पेशवाई और संतों को सम्मान देने के लिए स्वयं सीएम अपने मंत्री और विधायकों के साथ अखाड़े की छावनी में पहुंचेंगे, जहां वे संतों को फूल माला पहनाकर नमन करेंगे। सीएम द्वारा पेशवाई को नगर भ्रमण पर रवाना किया जाएगा।

श्री पंचायती निरंजनी अखाड़े के सचिव महंत रविन्द्र पूरी ने बताया कि सीएम से पेशवाई में शामिल होने का अनुरोध किया गया था जिसे उन्होंने स्वीकार किया है। पेशवाई की शुरुआत स्वयं सीएम द्वारा ही कराई जाएगी। पेशवाई की तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं।

सिंहासन और रथ सजाए गए
कुंभ मेले की पहली भव्य पेशवाई की तैयारियां मंगलवार को एसएमजेएन कालेज में बनी छावनी में जोर-शोर से चलती रहीं। सिंहासन के साथ ही रथों को सजाया गया। श्रीमहंत रविंद्रपुरी ने बताया कि पेशवाई की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। रथ और सिंहासान सजाए जा चुके हैं। रामनगर से हाथी को मंगवाया गया है। जबकि पेशवाई की शोभा बढ़ाने के लिए नासिक से बैंड बुलाया गया है। इस बैंड से पेशवाई की अलग ही भव्यता दिखाई देगी। सुबह दस बजे विधि-विधान से पेशवाई प्रारंभ की जायेगी। उन्होंने बताया कि पेशवाई में 1 हाथी के अलावा 5 ऊंट और 50 घोड़े रहेंगे। बैंड बाजा, ढ़ोल नगाड़ों के साथ छावनी से प्रारंभ होगी। पेशवाई में ट्रैक्टर ट्राली और जीप, कार भी रहेंगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Haridwar Kumbh: Shahi Peshwai of Niranjani Akhara will come out today