ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडहरिद्वार और गढ़वाल सीट पर ‘महामंथन’, कांग्रेस से बढ़त के बाद भी BJP की कम नहीं टेंशन

हरिद्वार और गढ़वाल सीट पर ‘महामंथन’, कांग्रेस से बढ़त के बाद भी BJP की कम नहीं टेंशन

हरिद्वार लोकसभा सीट से डॉ.रमेश पोखरियाल निशंक दो बार से सांसद हैं। इस सीट पर टिकट के लिए उनका मुकाबला मुख्य रूप से पूर्व सीएम त्रिवेंद्र रावत, मदन कौशिक और यतीश्वरानंद से बताया जा रहा है।

हरिद्वार और गढ़वाल सीट पर ‘महामंथन’, कांग्रेस से बढ़त के बाद भी BJP की कम नहीं टेंशन
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, हिन्दुस्तानMon, 04 Mar 2024 10:42 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड की पांच संसदीय सीटों में से तीन पर प्रत्याशियों के ऐलान के बाद भाजपा में अब हरिद्वार और गढ़वाल सीट के लिए मंथन जारी है। इन दोनों सीटों पर कई बड़े दावेदारों के आमने-सामने होने के चलते पार्टी हाईकमान, टिकट तय करने से पहले सभी समीकरणों पर पर्याप्त विचार-विमर्श कर लेना चाहता है।

हरिद्वार लोकसभा सीट से डॉ.रमेश पोखरियाल निशंक दो बार से सांसद हैं। इस सीट पर टिकट के लिए उनका मुकाबला मुख्य रूप से पूर्व सीएम त्रिवेंद्र रावत, मदन कौशिक और यतीश्वरानंद से बताया जा रहा है। उधर, गढ़वाल संसदीय सीट पर मौजूदा सांसद और पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ रावत के साथ ही भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी अनिल बलूनी, पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत और शौर्य डोभाल के नाम चर्चा में हैं।

पार्टी सूत्रों का कहना है कि दोनों सीटों के दावेदार शीर्ष स्तर पर अपनी पैरवी में जुटे हुए हैं। भाजपा के केंद्रीय पार्लियामेंट्री बोर्ड की अगली बैठक में इन दोनों सीटों के लिए प्रत्याशियों का ऐलान किए जाने की पूरी संभावना है।

टिकट के साथ तय होगा नेताओं का कद हरिद्वार और गढ़वाल सीट पर टिकट के लिए भाजपा नेताओं के बीच चल रही सियासी जंग दिलचस्प हो गई है। भाजपा नेताओं का कहना है कि दोनों सीटों के टिकट, संबंधित नेताओं का पार्टी में कद भी तय करेंगे।

भाजपा ने शुरू किया लाभार्थी सत्यापान अभियान
लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले, भाजपा ने सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों के सत्यापन के लिए अभियान छेड़ दिया है। इसके तहत पार्टी के मंत्री, विधायकों के साथ ही सभी पदाधिकारी तीन दिन तक बूथ पर रहकर सत्यापन कराएंगे।

पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने बताया कि हर बूथ पर लाभार्थियों के सत्यापन के बाद ही अभियान पूरा माना जाएगा। उधर, पार्टी नेतृत्व ने उत्तराखंड के सभी बूथों पर विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों का पूरा ब्योरा भेज दिया है। इसके तहत एक मोबाइल फोन नंबर दिया गया है। इस नंबर पर लाभार्थी के फोन से मिसकॉल कराई जानी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें