DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तराखंड › हरिद्वार : बसंत पंचमी स्नान आज, सीमा और हर की पैड़ी पर होगी कोरोना की रैंडम जांच
उत्तराखंड

हरिद्वार : बसंत पंचमी स्नान आज, सीमा और हर की पैड़ी पर होगी कोरोना की रैंडम जांच

हमारे संवाददाता, हरिद्वारPublished By: Shivendra Singh
Tue, 16 Feb 2021 05:47 AM
हरिद्वार : बसंत पंचमी स्नान आज, सीमा और हर की पैड़ी पर होगी कोरोना की रैंडम जांच

हरिद्वार में मंगलवार को होने वाले बसंत पंचमी के स्नान को लेकर पुलिस और प्रशासन ने पूरी तैयारियां कर ली हैं। मंगलवार को हरिद्वार आने वाले श्रद्धालुओं की सीमा और हर की पैड़ी पर कोरोना की रैंडम जांच की जाएगी। उधर, सोमवार की दोपहर बाद भारी वाहनों के आवागमन पर रोक लगा दी गई है। जबकि मंगलवार को ट्रैफिक प्लान तभी लागू किया जाएगा जब भीड़ बढ़ेगी। सोमवार शाम तक ट्रैफिक प्लान नहीं लागू किया गया था। वहीं जिला प्रशासन की ओर से श्रद्धालुओं से आरटीपीसीआर टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट लाने की अपील की गई है।

सोमवार को स्नान की पूर्व संध्या पर हरिद्वार में ब्रीफिंग के बाद मेला पुलिस पूरे क्षेत्र में तैनात हो गई है। हर की पैड़ी, पार्किंग और सीमाओ अतिरिक्त ड्यूटियां लगाई गई हैं। सोमवार को जारी किये गए ट्रैफिक प्लान के मुताबिक हरिद्वार आने वाले वाहनों को वाया लक्सर से हरिद्वार लाया जाएगा। इसके बाद यहां से वाहनों को चमगादड़ टापू और दीनदयाल उपाध्याय पार्किंग में लाया जाएगा। देहरादून से आने वाले वाहनों को उत्तरी हरिद्वार के मोतीचूर और पावन धाम में पार्किंग कराई जाएगी। वहीं मुरादाबाद से आने वाले वाहन दक्ष द्वीप और नीलेश्वर में पार्क किये जाएंगे। लेकिन यह प्लान भीड़ बढ़ने पर लागू किया जाएगा। जहां तक अंदेशा लगाया जा रहा है कि इस प्लान को लागू करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। 

कोरोना टेस्टिंग बढ़ाने के निर्देश
इस स्नान पर भी मौनी अमावस्या स्नान की तरह तैयारियां की गई हैं। मौनी अमावस्या स्नान के दिन भी रैंडम जांच की गई थी। लेकिन इस बार टेस्टिंग को बढ़ाने के निर्देश प्राप्त हुए है। हर की पैड़ी, सीमा, शिव सेतु के अलावा अधिक भीड़ भाड़ वाले स्थानों में भी जांच करने की तैयारी है। 

होंगे क्वारंटाइन
रैंडम जांच में कोरोना पॉजिटिव निकलने वाले श्रद्धालु को हरिद्वार में ही क्वारंटाइन की तैयारी की गई है। जबकि पिछली बार सीमा पर निकलने वाले श्रद्धालुओं को हरिद्वार की सीमा से वापस लौटाया गया था। 

मेला पुलिस स्नान को लेकर पूरी तरह तैयार है। ब्रीफिंग कर पुलिसकर्मियों को ड्यूटियों को लेकर निर्देशित कर दिया गया है। जरूरत पड़ने पर ही ट्रैफिक प्लान लागू किया जाएगा। - संजय गुंज्याल, मेला आईजी

संबंधित खबरें