ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडलॉकडाउन: हनुमान जयंती पर घरों में हुई हनुमान की पूजा, भोग लगाकर देश को रोग मुक्त करने की प्रार्थना

लॉकडाउन: हनुमान जयंती पर घरों में हुई हनुमान की पूजा, भोग लगाकर देश को रोग मुक्त करने की प्रार्थना

  हनुमान जयंती पर श्रद्धालुओं ने घरों में हनुमान की पूजा अर्चना की। हनुमान जी को अलग-अलग तरह की भोग लगा कर सबकी सुख की कामना की। हर साल चैत्र मास की पूर्णिमा पर हनुमान जयंती मनाई जाती...

लॉकडाउन: हनुमान जयंती पर घरों में हुई हनुमान की पूजा, भोग लगाकर देश को रोग मुक्त करने की प्रार्थना
हिन्दुस्तान टीम, हल्द्वानी Wed, 08 Apr 2020 12:55 PM
ऐप पर पढ़ें

 

हनुमान जयंती पर श्रद्धालुओं ने घरों में हनुमान की पूजा अर्चना की। हनुमान जी को अलग-अलग तरह की भोग लगा कर सबकी सुख की कामना की। हर साल चैत्र मास की पूर्णिमा पर हनुमान जयंती मनाई जाती है।  बुधवार को पूर्णिमा  होने के चलते श्रद्धालुओं ने घरों पर  हनुमान जयंती मनाई किया ।

कोरोना के चलते हनुमान  मंदिर भी बंद होने के चलते लोगों ने घरों में हनुमान को बेसन के लड्डू आदि का भोग लगाया। बरेली रोड स्थित लटूरिया बाबा आश्रम से जुड़े  पूर्व इनकम टैक्स कमिश्नर डॉ.सतीश चंद्र अग्रवाल ने बताया  की  हर वर्ष  आश्रम में हनुमान जयंती  पर बड़ा कार्यक्रम आयोजित कर हनुमान जी को हजारों लड्डुओं का  भोग लगाया जाता था।

लेकिन इस बार कोरोना के चलते आयोजन नहीं किया गया। उन्होंने बताया कि सभी हनुमान भक्तों ने जयंती के मौके पर घरों में परिवार के साथ हनुमान की पूजा अर्चना कर देश की सुख-शांति की कामना की। श्री महादेव गिरी संस्कृत महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. नवीन चंद्र जोशी ने बताया कि रामनवमी के बाद पढ़ने वाली पूर्णिमा पर हनुमान जयंती मनाई जाती है।

शास्त्रों में हनुमान को शिवजी का ही रूप माना जाता है। भगवान राम के कार्यों को सफल करने के लिए शिव जी ने हनुमान का रूप धारण किया था हनुमान की उपासना करने से आत्मबल बढ़ता है तथा शत्रुओं से लड़ने की ताकत मिलती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें