ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडHaldwani News Live: हल्द्वानी में अब तक कितने लोगों की मौत, पुलिस क्या ले रही है ऐक्शन; ताजा हाल

Haldwani News Live: हल्द्वानी में अब तक कितने लोगों की मौत, पुलिस क्या ले रही है ऐक्शन; ताजा हाल

Haldwani Violence News: उत्तराखंड के हल्द्वानी में भारी हिंसा के बाद कर्फ्यू लगा दिया गया है। मदरसा और नमाज स्थल पर अतिक्रमण तोड़ने पहुंची टीम पर पथराव के बाद उपद्रवियों ने जमकर आगजनी की।

Haldwani News Live: हल्द्वानी में अब तक कितने लोगों की मौत, पुलिस क्या ले रही है ऐक्शन; ताजा हाल
Sudhir Jhaलाइव हिन्दुस्तान,हल्द्वानीFri, 09 Feb 2024 03:38 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड के हल्द्वानी में गुरुवार को भारी बवाल हुआ। हिंसा में 5 लोगों की मौत हो गई तो 300 से ज्यादा लोग जख्मी हैं। भारी हिंसा के बाद पूरे शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया है। राज्य के डीजीपी अभिनव कुमार ने हल्द्वानी में हालात का जायजा लिया और आरोपियों पर एनएसए के तहत कार्रवाई की बात कही गुरुवार को अवैध मदरसा और मस्जिद के नाम पर किए गए अतिक्रमण को तोड़ने पहुंची टीम पर पथराव के बाद उपद्रवियों ने जमकर आगजनी की। दर्जनों वाहनों को फूंक डाला गया है। कई पुलिसकर्मी जख्मी हो गए। मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने हाई लेवल मीटिंग की है और उपद्रवियों से सख्ती से निपटने को कहा है।

वनभूलपुरा के मलिक का बगीचा क्षेत्र की नजूल भूमि पर अतिक्रमण है। कोर्ट के आदेश पर पिछले दिनों नगर निगम की टीम ने अभियान शुरू किया था। इस दौरान क्षेत्र में बने भवनों को ध्वस्त किया गया। अतिक्रमण हटाने के दौरान मदरसा और नमाज स्थल के भी नजूल भूमि में होने पर निगम ने दोनों को तोड़ने के लिए कार्रवाई शुरू की थी। मदरसा व नमाज स्थल को सील कर दिया था। गुरुवार को प्रशासन और नगर निगम की टीम भारी पुलिस बल के साथ मौके से अतिक्रमण हटाने पहुंची।

इस दौरान क्षेत्र में तनाव फैल गया। अतिक्रमण हटाने गई टीम पर पथराव कर दिया गया। पुलिस ने लाठीचार्ज करके भीड़ को हटाने की कोशिश की, लेकिन हालात बिगड़ते चले गए। एक दर्जन के अधिक वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया। उद्रवियों ने थाने को भी फूंक दिया।

Haldwani Violence Live Day 2:-

>> हिंसा में अब पांच लोगों के मारे जाने की जानकारी सामने आई है। अस्पताल में शवों का पोस्टमॉर्टम किया जा रहा है। डीजीपी ने आरोपियों पर एनएसए लगाने की बात कही है।

>>हल्द्वानी में राज्य के बड़े अधिकारी पहुंचे हैं। मुख्य सचिव, डीजीपी और एडीजी लॉ एंड ऑर्डर को हल्द्वानी भेजा गया है। उपद्रवियों के खिलाफ पुलिस ने ऐक्शन की शुरुआत कर दी है। दर्जनों लोगों को हिरासत में लिए जाने की सूचना है।

>> नैनीताल की डीएम वंदना सिंह ने कहा कि हिंसा में अब तक दो लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। उन्होंने कहा कि दो शवों के दो अस्पतालों में पहुंचने और दोनों जगह गिनती हो जाने की वजह से चार मौतों की सूचना आई थी, लेकिन बाद में वेरिफाई करने पर पता चला कि दो लोगों की मौत हुई है।

>> नैनीताल की डीएम वंदना सिंह ने कहा कि कोर्ट के आदेश पर नगर निगम 15-20 दिनों से अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चला रहा था। जिस ढांचे को गिराने पर हिंसा की गई वह अवैध था और किसी धार्मिक स्थल के तौर पर पंजीकृत नहीं था। डीएम ने कहा कि थाने पर भी भीड़ ने हमला किया और पेट्रोल बम फेंके।

>> हल्द्वानी के वनभूलपुरा इलाके को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। सुरक्षाबल के जवान हिंसाग्रस्त इलाकों के अलावा पूरे शहर में फ्लैगमार्च कर रहे हैं।

>> हल्द्वानी में हर तरफ हिंसा के निशान दिख रहे हैं। वनभूलपुरा क्षेत्र में हर जगह पत्थर और जली हुई गाड़ियां दिख रही हैं।

>> हल्द्वानी हिंसा में अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 300 से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं।

Haldwani Violence Live Day 1:-

>> हल्द्वानी के गफूर बस्ती में गोली लगने से बाप-बेटे की मौत की सूचना है। हिंसा में 300 से अधिक लोग जख्मी हुए हैं, जिनमें अधिकतर पुलिस के जवान और अधिकारी हैं। 100 से अधिक वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया।

>> कुमाऊं विश्वविद्यालय की परीक्षाएं स्थगित- हल्द्वानी में तनावपूर्ण माहौल के बाद कुमाऊं विश्वविद्यालय की ओर से वर्तमान में आयोजित विभिन्न परीक्षाएं फिलहाल स्थगित कर दी गई हैं। विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ. महेंद्र राणा की ओर से आदेश जारी। स्थिति सामान्य होने पर आगामी परीक्षाओं को लेकर जल्द आदेश जारी किया जाएगा।

>> पुलिस मुख्यालय के प्रवक्ता आईजी नीलेश आनंद भरणे ने बताया कि अर्धसैनिक बल की 4 कंपनियां हिंसा प्रभावित इलाके में भेजी गई हैं। ऊधमसिंह नगर से पीएसी की दो कंपनियां पहुंच चुकी हैं।

>> अस्पताल में घायलों की भीड़। बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी जख्मी हुए हैं।

>> हल्द्वानी से सटे उधमसिंहनगर जिले में धारा 144 लागू है। सुरक्षा बढ़ाई गई। 

>> हल्द्वानी में सभी पेट्रोल पंप बंद कर दिए गए हैं।

>> नैनीताल की डीम वंदना सिंह ने कहा - किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा।  हमारे पास वीडियो रिकॉर्डिंग से लेकर दंगाइयों के अनेक इनपुट हैं, उन सबको एकत्र किया जा रहा है। नुकसान की भरपाई उन्हीं दंगाइयों के द्वारा की जाएगी। जानकारी जुटाने के लिए दंगाइयों के पोस्टर भी जारी किए जाएंगे। अवैध अतिक्रमण पर हमारा अभियान रुकने वाला नहीं है। 

>> कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने वीडियो संदेश के जरिए हल्द्वानी में लोगों से शांति की अपील की। 

>> हल्द्वानी बस स्टेशन को प्रशासन ने खाली करवाया। हल्द्वानी और काठगोदाम से 8 बजे बाद रवाना होने वाली सभी बसों का निरस्त कर दिया गया है। बाहरी से आ रही बसों को रामपुर रोड पर रोका जा रहा है।

>> हल्द्वानी में मोबाइल-इंटरनेट पर पाबंदी लगा दी गई है। सीमावर्ती इलाकों को सील कर दिया गया है। यूपी के बॉर्डर इलाकों को भी अलर्ट किया गया है।

>> उत्तराखंड के डीजीपी अभिनव कुमार ने कहा- शाम को करीब चार बजे टीम कोर्ट के आदेश पर अतिक्रमण हटाने गई थी। इसके विरोध में अराजक तत्वों ने पथराव किया और आगजनी की। अवैध हथियारों से प्रशासन पर फायरिंग की। पुलिस की गाड़ियों को आग लगा दिया। थाने में भी तोड़फोड़ और आगजनी की गई। घटना की सूचना के बाद डीआईजी कुमाऊं भी पहुंचे। आसपास के जिलों से पुलिस भी पहुंची है। केंद्रीय बलों की चार कंपनियां भी पहुंच रही हैं।

>>हल्द्वानी में हिंसा के बीच मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने उच्च स्तरीय बैठक बुलाई। मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक के साथ हालत की समीक्षा की। उन्होंने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की।

>>मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने हल्द्वानी के बनभूलपुरा में अवैध निर्माण को हटाए जाने के दौरान पुलिस और प्रशासन के अफसरों पर हमले की घटना को गंभीरता से लिया है। उन्होंने अशांति फैलाने वालों के खिलाफ सख्ती बरतने के निर्देश दिए हैं।

>>नैनीताल की जिलाधिकारी ने वन भूलपुरा क्षेत्र में कर्फ्यू लगाते हुए दंगाइयों को गोली मारने के आदेश दिए हैं।

>>जिलाधिकारी ने फोन पर मुख्यमंत्री को बताया कि अशांति वाले क्षेत्र में कर्फ्यू लगाया गया है और स्थिति को सामान्य बनाने के लिए दंगाइयों को देखते ही गोली मारने के आदेश दिए गए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें