ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडसरकारी कर्मचारियों को 1 करोड़ दुर्घटना बीमा, विशेषज्ञ डॉक्टरों की उम्र भी बढ़ाई, धामी सरकार केे अन्य कैबिनेट फैसले

सरकारी कर्मचारियों को 1 करोड़ दुर्घटना बीमा, विशेषज्ञ डॉक्टरों की उम्र भी बढ़ाई, धामी सरकार केे अन्य कैबिनेट फैसले

धामी सरकार ने विशेषज्ञ डॉक्टरों की कमी को देखते हुए भी महत्वपूर्ण फैसला लिया है। प्रदेश में अब विशेषज्ञ डॉक्टरों की रिटायरमेंट की उम्र को बढ़ा दी गई है। 65 साल में विशेषज्ञ डॉक्टर रिटायर होंगे।

सरकारी कर्मचारियों को 1 करोड़ दुर्घटना बीमा, विशेषज्ञ डॉक्टरों की उम्र भी बढ़ाई, धामी सरकार केे अन्य कैबिनेट फैसले
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, लाइव हिन्दुस्तानSat, 22 Jun 2024 03:59 PM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में शनिवार दोपहर को कैबिनेट बैठक आयोजित की गई। सरकारी कर्मचारियों को एक करोड़ रुपये तक का दुर्घटना बीमा से लेकर कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। कर्मचारियों को बीमा दुर्घटना देने के लिए सरकार की ओर से चार बैंको के साथ करार किया गया है।

एसबीआई समेत बैंक ऑफ बड़ौदा, यूनियन बैंक और केनरा बैंक भी शामिल हैं। इन बैंकों में खाता होने पर प्रीमियम के बिना लाभ मिल सकेगा। कैबिनेट बैठक में फैसला लिया गया कि सरकार जल्द ही अन्य बैंकों के साथ भी करार करेगी।

धामी सरकार ने विशेषज्ञ डॉक्टरों की कमी को देखते हुए भी महत्वपूर्ण फैसला लिया है। प्रदेश में अब विशेषज्ञ डॉक्टरों की रिटायरमेंट की उम्र को बढ़ा दी गई है। सरकार के फैसले के बाद अब 65 साल में विशेषज्ञ डॉक्टर रिटायर होंगे। इसके अलावा, शहरों में ट्रांसपोर्ट व्यवस्था बनाने के लिए प्राधिकरण बनाने पर भी विचार किया गया है।

इसके लिए सरकार ने विधेयक को मंजूरी दी है। सहकारी समितियों की प्रबंधन समितियों में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण देने का भी निर्णय लिया गया है। आपको बता दें कि अभी तक समिति ने महिलाओं के लिए सिर्फ दो पद ही आरक्षित होते थे।

धामी सरकार की ओर से महासू देवता के मास्टर प्लान को भी मंजूरी दी गई है। इसके लिए 26 परिवारों को विस्थापित करने के साथ ही मकान बनाने के लिए 10 लाख रुपए देने का भी फैसला लिया गया है। उत्तराखंड में विभिन्न प्राधिकरणों के मिनिस्टीरियल  कर्मियों की सेवा नियमावली को मंजूरी दी गई है।

राज्य कर्मचारियों की तहर ही भर्ती व प्रमोशन होगा। धामी सरकार ने पर्यटन नीति के तहत अगले पांच साल तक सब्सिडी मिलती रहेगी। विदित हो कि निवेश पर 50 फीसदी तक सब्सिडी मिलती है।