ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडलोगों पर सितम और विभाग पर रहम, पिथौरागढ़ में इन सरकारी विभागों पर 2 करोड़ बिजली बिल बकाया

लोगों पर सितम और विभाग पर रहम, पिथौरागढ़ में इन सरकारी विभागों पर 2 करोड़ बिजली बिल बकाया

बेस के साथ जिला मुख्यालय के सरकारी अस्पतालों पर यूपीसीएल की 50 लाख 28 हजार की बिल की राशि बकाया है। उन्हें भी यूपीसीएल 6 बार नोटिस भेज चुका है। शिक्षा विभाग का 16 लाख बिल बकाया है।

लोगों पर सितम और विभाग पर रहम, पिथौरागढ़ में इन सरकारी विभागों पर 2 करोड़ बिजली बिल बकाया
Himanshu Kumar Lallपिथौरागढ़। विनीत उप्रेतीMon, 19 Feb 2024 05:46 PM
ऐप पर पढ़ें

सरकारी विभाग बिजली जलाकर यूपीसीएल का बकाया चुकाने में आनकानी कर रहे हैं। यूपीसीएल ने अब ऐसे विभागों के कनेक्शन काटने की तैयारी कर ली है। पहले चरण में नोटिस भेजे गए हैं, इसके बाद भी बिल की धनराशि जमा नहीं की गई तो यूपीसीएल कनेक्शन काट देगा।

जनपद में यूपीसीएल का सबसे बड़ा देनदार पिथौरागढ़ नगर पालिका है। उसे बिजली बिल के 1 करोड़ 17 लाख देने हैं। यूपीसीएल ने नगर पालिका को 6 बार नोटिस भेज दिया है। इसके बाद भी उसे भुगतान नहीं मिल पाया है।

बेस के साथ जिला मुख्यालय के सरकारी अस्पतालों पर यूपीसीएल की 50 लाख 28 हजार की बिल की राशि बकाया है। उन्हें भी यूपीसीएल 6 बार नोटिस भेज चुका है। शिक्षा विभाग के 190 स्कूलों ने बिजली जलाकर 16 लाख बिल की धनराशि नहीं दी है।

इसी तरह राजस्व विभाग 4 लाख 15 हजार व एयरपोर्ट आथिरिटी पर 2 लाख 38 हजार का बिजली बिल बकाया है। यूपसीएल ने अब बार बार नोटिस देने के बाद भी भुगतान नहीं करने वाले सरकारी विभागों के कनेक्शन काटने का प्लान बना लिया है। यूपसीएल के अधिकारियों का कहना है कि बकाया जमा नहीं करने पर बिजली कनेक्शन काट दिए जाएंगे।

आमजन पर यूपीसीएल का 2 करोड़ बकाया
आम लोग बिल देने के मामले में सरकारी विभागों से आगे हैं। जनपद में अधिकतर लोग हर माह समय पर बिल का भुगतान कर रहे हैं। केवल 238 लोगों ने मार्च 2023 से लेकर अब तक 2 करोड़ की धनराशि का भुगतान नहीं किया है। यूपीसीएल के अधिकारियों का कहना है कि आम जन नोटिस मिलने के बाद तेजी से अपना बकाया भुगतान कर देता है। जिससे राजस्व वसूली में आसानी रहती है।

यह सरकारी विभाग हैं यूपीसीएल के बकायेदार
विभाग--------- बिल की धनराशि
नगरपालिका 1 करोड़ 17 लाख
स्वास्थ्य विभाग 50 लाख 28 हजार
शिक्षा विभाग 16 लाख
राजस्व विभाग 4 लाख 15 हजार
एयरपोर्ट 2 लाख 38 हजार

मार्च तक पूरा बिजली बिल का भुगतान कर दिया जाएगा। हम इसको लेकर गंभीर हैं। 
राजदेव जायसी, अधिशासी अधिकारी, नगर पालिका

सभी बकायदेयारों को नोटिस दे दिए गये हैं। यदि जल्द ही बिजली का बिल जमा नहीं किया गया तो कनेक्शन काटने की कार्रवाई की जाएगी 
नितिन गर्खाल, अधिशासी अभियंता पिथौरागढ़

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें